Hindi, asked by Favourichlife401, 10 months ago

आप इस परीक्षा में क्यों सम्मिलित होना चाहते 150 शब्दों में लि

Answers

Answered by babusinghrathore7
32

हर व्यक्ति का सपना होता है कि वह ज्ञान अर्जित करे, अपना विकास करे, अच्छी शिक्षा ग्रहण करें और देश का सुयोग्य नागरिक बनें। चूंकि मानव होने का अर्थ ये हैं कि वह ज्ञानवान, सभ्य, सुसंस्कत और देश की सेवा करने वाला हो, मानवता की सेवा करने वाला हो।

          ऐसा सुयोग्य नागरिक बनने के लिये यह आवश्यक हैं कि मैं ज्ञान प्राप्त करु। सुकरात ने कहा है "व्यक्ति स्वेच्छा से बुरा नहीं होता और साथ ही व्यक्ति अनिच्छा से भला नहीं हो सकता।" तात्पर्य यह हैं कि यदि व्यक्ति में ज्ञान नहीं होगा तो उसमें विवेक नहीं होगा, वह भले और बुरे की पहचान नहीं कर पायेगा । इसलिये हर व्यक्ति को ज्ञान प्राप्त करना आवश्यक हैं।

           व्यक्ति जो भी शिक्षा प्राप्त करता हैं उसका आंकलन परीक्षा के द्वारा होता हैं कि वास्तव में, प्राप्त की गई शिक्षा का स्तर क्या हैं? क्या वर्ष भर प्रदान की गई शिक्षा का उद्देश्य प्राप्त हुआ है? इसका स्तर निर्धारण परीक्षा के द्वारा होता हैं।

        मैं इस परीक्षा में इसलिये शामिल होना चाहता हूं कि मैं भी वांछित योग्यता अर्जित कर देश की और मानवता की सेवा कर सकूं, और सच्चे अर्थो में सुयोग्य नागरिक कहला सकूं।

Answered by rajaroj3333
8

Answer इसउत्तर का स्तर निर्धारण परीक्षा के द्वारा होता हैं। मैं इस परीक्षा में इसलिये शामिल होना चाहता हूं कि मैं भी वांछित योग्यता अर्जित कर देश की और मानवता की सेवा कर सकूं, और सच्चे अर्थो में सुयोग्य नागरिक कहला सकूं।:

Explanation:

Similar questions