Hindi, asked by rocky1971, 9 months ago

आपने अनपढ़ बनाए रखने की साजिश पाठ पढ़ा आप के मत में शिक्षा और साक्षरता के प्रसार के लिए क्या उपाय किए जाने चाहिए लइसेंस 16

Answers

Answered by bhatiamona
46

मैंने ‘अनपढ़ बनाए रखने की साजिश’ पाठ पढ़ा और मेरे मत के अनुसार शिक्षा और साक्षरता का प्रचार करने के लिए निम्नलिखित उपाय किए जाने चाहिए।  

  • हमें शिक्षा सबके लिए अनिवार्य कर देनी चाहिए। कम से कम दसवीं शिक्षा देश के हर निवासी के लिए अनिवार्य हो और हर सरकारी लाभ लेने के लिए दसवीं तक व्यक्ति अवश्य पढ़ा होना चाहिए।  
  • सरकार को ऐसी व्यवस्था करनी चाहिए कि दसवीं तक एकदम निशुल्क शिक्षा मिले, ताकि हर निर्धन व्यक्ति भी शिक्षा प्राप्त कर सके।  
  • हमें शिक्षा को रोजगार परक और पारदर्शी बनाना चाहिए। शिक्षा के पाठ्यक्रम में से उन गैरजरूरी बातों को निकाल देना चाहिए जो निरर्थक हैं, जिनका रोजगार से कोई संबंध नहीं और जो वर्तमान समय में प्रासंगिक भी नही हैं।  
  • शिक्षा रोजगार परक होगी तभी वह काम आएगी और उसका असली उद्देश्य पूर्ण होगा।  
  • शिक्षा में नैतिक शिक्षा की पर्याप्त व्यवस्था हो ताकि देश में भविष्य के लिए अच्छे और सुसंस्कृत नागरिक तैयार किए जा सकें।  
  • शिक्षा में चल रहे व्यापार पर अंकुश लगाया जाए और ऐसे सख्त कानून बनाए जाएं इससे लोग शिक्षा को व्यापार ना बना सके और शिक्षा सभी के लिए सुलभ हो सके।  
  • उच्च शिक्षा के संबंध में देश में नए-नए शिक्षा संस्थान और विश्वविद्यालय खोले जाएं ताकि लोगों को हर तरह की शिक्षा अपने देश में ही प्राप्त हो सके और उन्हें किसी तरह की उच्च शिक्षा के विदेशों में न जाना पड़े।
Answered by aafshasiddiui68
6

Answer:

मैंने 'अनपढ़ बनाए रखने की साजिश' पाठ पढ़ा और मेरे मत के अनुसार शिक्षा और साक्षरता का प्रचार करने के लिए निम्नलिखित उपाय किए जाने चाहिए। हमें शिक्षा सबके लिए अनिवार्य कर देनी चाहिए। कम से कम दसवीं शिक्षा देश के हर निवासी के लिए अनिवार्य हो और हर सरकारी लाभ लेने के लिए दसवीं तक व्यक्ति अवश्य पढ़ा होना चाहिए

Similar questions