Math, asked by maahira17, 11 months ago

आशी के स्कूल के सभी कमरे कुछ ऐसे दिखाई देते हैं
ध्यान से देखकर उत्तर दो -
क) इनमें से कौन-सा श्यामपट्ट के बिलकुल सामने हैं?
* अलमारी, खिड़की, सूचनापट्ट , प्रदर्श-पट्ट
ख) एक बार फिर स्कूल के नक्शे को देखो। अंदाजे से निशान लगाओ कि इन्हें कहाँ होना चाहिए।
* III A और VII में श्यामपट्ट
* IV और X में अलमारी
* V और VI B में सूचनापट्ट
* II में बीच की पंक्ति में अंतिम सीट
* प्रदर्श-पट्ट I में
ग) क्या III A में बैठे बच्चे को खेल का मैदान दिखाई देता है?

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Answers

Answered by nikitasingh79
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क) प्रदर्श-पट्ट श्यामपट्ट के बिलकुल सामने हैं।

ख) एक बार फिर स्कूल के नक्शे को देख कर छात्र अंदाजे से स्वयं निशान लगाए कि इन्हें कहाँ होना चाहिए।  

* III A और VII में श्यामपट्ट  

* IV और X में अलमारी  

* V और VI B में सूचनापट्ट  

* II में बीच की पंक्ति में अंतिम सीट

* प्रदर्श-पट्ट I में  

ग) नहीं, III A में बैठे बच्चे को खेल का मैदान नहीं दिखाई देता है।

 

 

  • मानचित्र (नक्शा) किसी स्थान का चित्र होता है आमतौर पर यह सड़क, नदियाँ और शहर जैसी सुविधाएँ दिखाते हैं।
  • एक नक्शा किसी स्थान, सड़क, आदि का  एक प्रतीकात्मक चित्रण है।
  • सड़क के नक्शे आज सबसे व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले नक्शे हैं, और नेविगेशनल नक्शे में भी इनका  उपयोग होता हैं।
  • नक्शे हमें देशों के आकार और स्थानों की स्थिति, और स्थानों के बीच की दूरी के बारे में सिखाते हैं।

आशा  है कि यह उत्तर आपकी अवश्य मदद करेगा।।।।

 

इस पाठ  (क्या तुम्हें पैटर्न दिखा?) के सभी प्रश्न उत्तर :  

https://brainly.in/question/15871038#

 

इस पाठ से संबंधित कुछ और प्रश्न :

आशी का स्कूल ऊपर से इस तरह दिखता है।

स्कूल के नक्शे को ध्यान से देखो और खाने गिनकर पता लगाओ।

1) स्कूल-सभा मैदान का क्षेत्रफल दफ़्तर के क्षेत्रफल से कितना गुना ज्यादा है?

https://brainly.in/question/15894451

2) हर कक्षा की लंबाई और चौड़ाई कितनी है?

क) लंबाई 5 मीटर, चौड़ाई 4 मीटर ख) लंबाई 2 मीटर, चौड़ाई 1 मीटर

ग) लंबाई 12 मीटर, चौड़ाई 10 मीटर घ) लंबाई 5 मीटर, चौड़ाई 5 मीटर

https://brainly.in/question/15894563

Answered by sk181231
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Answer:

Heya !

Given 2x – 3y = 8 and 4x – 6y = 9

Therefore,

a1 = 2, b1 = -3, c1 = -8

a2 = 4, b2 = -6, c2 = -9

a1/a2 = 2/4 = 1/2, b1/b2 = -3/-6 = 1/2, c1/c2 = -8/-9 = 8/9

Since, a1/a2=b1/b2≠c1/c2

Therefore, the lines are parallel to each other and they have no possible solution. Hence, the equations are inconsistent.

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