Hindi, asked by jaspreet38, 1 year ago

आतकविद के बढते चरण विषय पर दैनिक समाचार पत्र

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Answered by farhansyeed1024
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यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड के शोधकर्ताओं ने 1970 और 2013 के बीच शिक्षा पर हमले दर्ज किए हैं।

वैश्विक आतंकवाद के आंकड़े 2004 से हमलों में तेजी से बढ़ोतरी दिखाते हैं।

पाकिस्तान में सबसे ज्यादा संख्या थी, लेकिन आंकड़ों में पेशावर में पिछले महीने के स्कूल विद्यार्थियों के नरसंहार शामिल नहीं थे।

रिपोर्ट, शैक्षिक संस्थानों पर आतंकवादी हमलों, सीखने के स्थानों के खिलाफ जानबूझकर आक्रामकता के दीर्घकालिक घटना की जांच करता है।

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लेकिन शोधकर्ताओं का कहना है कि उत्तर-पश्चिम पाकिस्तान के पेशावर में स्कूलों में घातक हमले, जहां 140 से अधिक छात्र और कर्मचारी मारे गए थे, आम पैटर्न से एक घातक और असामान्य प्रस्थान का निशान लगाते हैं।

कम हताहतों की संख्या

रिपोर्ट में कहा गया है कि 1 9 70 से दर्ज किए गए शिक्षा पर हमले, बिना मौत के होने की संभावना ज्यादा थी।

कई हमलों में बेघर हो गए स्कूल और विश्वविद्यालय भवनों पर, कक्षाओं को बाधित करने और नष्ट करने और मारने या घायल होने की बजाय समुदायों को भयभीत करने का उद्देश्य था।

आतंकवाद के अध्ययन और आतंकवाद परियोजना के उत्तर में शोधकर्ताओं के विश्लेषण से यह कहते हुए "यह एक काफी कम संभावना है कि हमले ने किसी भी हताहत होने का कारण बना।"

 इमेज कॉपीराइट एएपीएमैप कैप्शन एक सैनिक पिछले महीने पेशावर, पाकिस्तान में तालिबान बंदूकधारियों द्वारा हमला करके स्कूल के बाहर गार्ड

1 9 70 और 2013 के बीच, शिक्षा लक्ष्य पर दो तिहाई से अधिक आतंकवादी हमलों ने किसी भी मौत का कारण नहीं, सैन्य या पुलिस के खिलाफ अन्य प्रकार के आतंकवादी हमलों की तुलना में बहुत कम हताहत दर

इस युग के दौरान सभी आतंकवादी हमलों में शिक्षा ने लक्ष्य का लगभग 3% का प्रतिनिधित्व किया है।

पाकिस्तान, पिछले चार दशकों में, किसी अन्य देश की तुलना में शिक्षा पर और अधिक आतंकवादी हमलों का अनुभव किया है। इनमें से अधिकतर स्कूल और विश्वविद्यालय भवनों पर गैर-घातक हमले हैं, आगजनी या आग लगानेवाला उपकरणों के साथ सबसे आम रणनीतियां

शोधकर्ताओं के विश्लेषकों का कहना है, "इन हमलों का प्राथमिक लक्ष्य शैक्षिक प्रक्रिया के विघटन में प्रतीत होता है, खासकर लड़कियों के स्कूलों में, जीवन की कमी के बजाय।"

अपहृत स्कूली

शिक्षा पर वैश्विक हमले की बढ़ती संख्या में बोको हराम कट्टरपंथी समूह से नाइजीरिया में खतरा शामिल है, जो कि अध्ययन 2008 से जानबूझकर शिक्षा संस्थानों पर हमला कर रहा है।

इस समूह के हमलों में सशस्त्र हमलों और बम विस्फोट होने की संभावना अधिक थी, जिसमें उच्च-अपहरण अपहरण जैसे कि शिबोक में स्कूली बच्चों के अपहरण के कारण थे।

 छवि कॉपीराइट गेट्टी इमेजेस इमेज कैप्शन- पूर्वोत्तर नाइजीरिया के एक स्कूल में बोको हरम के हमले में 40 से अधिक छात्रों और कर्मचारियों की मौत हो गई थी

शोधकर्ताओं का कहना है कि नाइजीरिया में हमले के लिए एक "विशिष्ट स्वरूप" है, जिसमें समन्वित, एकाधिक हमलों का अधिक से अधिक प्रसार होता है। उदाहरण के तौर पर, अक्टूबर 2012 में एक रात में आठ अलग-अलग स्कूलों को जला दिया गया था।

अध्ययन, दीर्घकालिक पैटर्न की जांच करने से यह भी पता चलता है कि शिक्षा पर हमले एक नई घटना नहीं हैं - और विकासशील दुनिया तक ही सीमित नहीं हैं।

1 9 70 के दशक की शुरुआत में, रैडिकल छात्रों, वियतनाम युद्ध के विरोधियों और सैकड़ों सर्वोच्च स्कूलों के विरोध में सफेद समकक्षों सहित कई समूहों द्वारा संयुक्त राज्य में शैक्षिक भवनों पर हमले किए गए थे।

संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों, मानव अधिकार समूहों और सहायता संगठनों के गठबंधन भी स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों पर हमले की घटना की निगरानी कर रहे हैं।

पिछले साल उसने कर्मचारियों, विद्यार्थियों और इमारतों पर व्यक्तियों, आपराधिक गिरोहों और सरकारी बलों के साथ-साथ आतंकवादी समूहों पर हमलों और धमकियों की एक श्रृंखला के बारे में एक रिपोर्ट प्रकाशित की। यह 2009 के बाद से करीब 10,000 घटनाओं को दर्ज किया गया।
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