Chemistry, asked by SheruKumar513, 8 months ago

आयनिक ठोस गलित अवस्था में विद्युत चालक होते हैं परंतु ठोस अवस्था में नहीं, व्याख्या कीजिए।

Answers

Answered by shishir303
14

जब आयनिक ठोस गलित अवस्था में होते हैं तो आयनिक यौगिक वियोजित होकर आयनों को मुक्त कर देते हैं। इस तरह स्वतंत्र अवस्था अर्थात गत्यात्मक अवस्था में होने के कारण विद्युत का चालन करने लगते हैं। ठोस अवस्था में आयनिक यौगिक गति करने के लिए स्वतंत्र नहीं होते इस कारण ठोस अवस्था में आयनिक ठोस विद्युत का चालन नहीं करते।

आयनिक ठोस के अवययी कण आयन होते हैं। आयनिक ठोसों का निर्माण धनायन और लाइनों के त्रिविमीय विन्यासों में प्रबल बलों के बनने से होता है। कठोर और क्षणभंगुर प्रकृति के होने के साथ-साथ  इनका गलनांक और क्वथनांक बहुत उच्च होता है। ठोस अवस्था में इनमें गमन के लिए आयन स्वतंत्र नहीं होते इसके लिए यह  ठोस अवस्था में विद्युत के कुचालक होते हैं।  गलित अवस्था में आयनों के स्वतंत्र हो जाने के कारण आयन गमन के लिए मुक्त होते हैं और तब यह विद्युत के सुचालक बन जाते हैं।

▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬  

पाठ ‘ठोस अवस्था’ (रसायन विज्ञान - भाग 1, कक्षा - 12) के कुछ अन्य प्रश्नों के लिये नीचे दिये लिंक्स पर जायें...  

एक ठोस के अपवर्तनांक का सभी दिशाओं में समान मान प्रेक्षित होता है। इस ठोस की प्रकृति पर टिप्पणी कीजिए। क्या यह विदलन गुण प्रदर्शित करेगा?  

https://brainly.in/question/15470092  

ठोस A, अत्यधिक कठोर तथा ठोस एवं गलित दोनों अवस्थाओं में विद्युतरोधी है और अत्यंत उच्च ताप पर पिघलता है। यह किस प्रकार का ठोस है?

https://brainly.in/question/15470127

Answered by shyamnarayand345
4

Answer:

hu ki kaun hai ki kaun hai ki kaun please Mark as brainlist

Similar questions