Chemistry, asked by tanveertk1429, 8 months ago

आयनन एन्थैल्पी और इलेक्ट्रॉन लब्धि एन्थैल्पी को परिभाषित करने में विलगित गैसीय परमाणु तथा ‘आद्य अवस्था' पदों को सार्थकता क्या है?

Answers

Answered by ankugraveiens
1

आयनन एन्थैल्पी  एक पृथक तटस्थ गैसीय परमाणु की सतह से एक इलेक्ट्रॉन को बाहर निकालने के लिए आवश्यक ऊर्जा है , तथा  इलेक्ट्रॉन लब्धि एन्थैल्पी मुक्त ऊर्जा की मात्रा होती है जब एक पृथक गैसीय परमाणु एक इलेक्ट्रॉन को एक मोनोवालेंट गैसीय आयन बनाता है।

Explanation:

आयनन एन्थैल्पी वह ऊर्जा है जो निम्नतम अवस्था (ground state ) में एक अलग गैसीय परमाणु से एक इलेक्ट्रॉन को बाहर निकालने के लिए आवश्यक है"।

                                   X(g) \rightarrow X^{+}(g) + e^{-}

इस तथ्य के बावजूद कि गैसीय अवस्था में परमाणु आमतौर पर व्यापक रूप से अलग हो जाते हैं, परमाणुओं के बीच आकर्षक बलों के कुछ उपाय होते हैं। किसी भी आयन के आयनन एन्थैल्पी को खोजने के लिए, एकान्त परमाणु को अलग करना मुश्किल है ,दबाव को कम करके इस आकर्षक बल को और कम किया जा सकता है। इसलिए, "पृथक गैसीय परमाणु" शब्द का उपयोग आयनन एन्थैल्पी के अर्थ के एक भाग के रूप में किया जाता है।

इलेक्ट्रॉन लब्धि एन्थैल्पी - यह वह ऊर्जा है जब  पृथक गॅसीयस परमाणुओं  निम्नतम अवस्था मे गैसीय आयन बनाने के लिए एक इलेक्ट्रॉन प्राप्त होता तो उस प्रकीरया मे जो उर्जा मुक्त होता है उसे इलेक्ट्रॉन लब्धि एन्थैल्पी कहते है |

                                 X(g) + e^{-} \rightarrow X^{-} (g)

परमाणु का निम्नतम अवस्था (ground state ) सबसे स्थिर स्थिति है। एक इलेक्ट्रॉन को बाहर निकालने के लिए कम ऊर्जा की आवश्यकता होती है यदि पृथक गैसीय परमाणु निम्नतम अवस्था (ground state ) में मौजूद है।

 

Similar questions