Hindi, asked by anupspampcas, 1 year ago

अनुच्छेद लिखिए
विश्वशांती
• शब्द का अर्थ
• आवश्यकता
• संभावित उपाय
• लाभ

Answers

Answered by MrPerfect0007
4
विश्व शांति
विश्व शांति सभी देशों और/या लोगों के बीच और उनके भीतर स्वतंत्रता, शांति और खुशी का एक आदर्श है। विश्व शांति पूरी पृथ्वी में अहिंसा स्थापित करने का एक madhyam है, जिसके तहत देश या तो स्वेच्छा से या शासन की एक प्रणाली के जरिये इच्छा से सहयोग करते हैं, ताकि युद्ध को रोका जा सके. हालांकि कभी-कभी इस शब्द का प्रयोग विश्व शांति के लिए सभी व्यक्तियों के बीच सभी तरह की दुश्मनी के खात्मे के सन्दर्भ में किया जाता है।

संभावना संपादित करें

जबकि विश्व शांति सैद्धांतिक रूप से संभव है, कुछ का मानना है कि मानव प्रकृति स्वाभाविक तौर पर इसे रोकती है।[1] यह विश्वास इस विचार से उपजा है कि मनुष्य प्राकृतिक रूप से हिंसक है या कुछ परिस्थितियों में तर्कसंगत कारक हिंसक कार्य करने के लिए प्रेरित करेंगे.[2]

तथापि दूसरों का मानना है कि युद्ध मानव प्रकृति का एक सहज हिस्सा नहीं हैं और यह मिथक वास्तव में लोगों को विश्व शांति के लिए प्रेरित होने से रोकता है।[3]

विश्व शांति के सिद्धांत संपादित करें

विश्व शांति कैसे प्राप्त की जा सकती है, इसके लिए कई सिद्धांतों का प्रस्ताव किया गया है। इनमें से कई नीचे सूचीबद्ध हैं। विश्व शांति हासिल की जा सकती है, जब संसाधनों को लेकर संघर्ष नहीं हो. उदाहरण के लिए, तेल एक ऐसा ही संसाधन है और तेल की आपूर्ति को लेकर संघर्ष जाना पहचाना है। इसलिए, पुन: प्रयोज्य ईंधन स्रोत का उपयोग करने वाली प्रौद्योगिकी विकसित करना विश्व शांति हासिल करने का एक तरीका हो सकता है।[कृपया उद्धरण जोड़ें]

विभिन्न राजनीतिक विचारधाराएं संपादित करें
दावा किया जाता है कि कभी-कभी विश्व शांति किसी खास राजनीतिक विचारधारा का एक अपरिहार्य परिणाम होती है। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश के मुताबिक "लोकतंत्र का प्रयाण (मार्च) विश्व शांति का नेतृत्व करेगा."[4] एक मार्क्सवादी विचारक लियोन त्रोत्स्की का मानना है कि विश्व क्रांति कम्युनिस्ट विश्व शांति का नेतृत्व करेगी.[5]

लोकतांत्रिक शांति सिद्धांत संपादित करें
विवादास्पद डेमोक्रेटिक शांति सिद्धांत के समर्थकों का दावा है कि इस बात के मजबूत अनुभवजन्य साक्ष्य मौजूद हैं कि लोकतांत्रिक देश कभी नहीं या मुश्किल से ही एक-दूसरे के खिलाफ युद्ध छेड़ते हैं।[6] (केवल अपवाद हैं कोड युद्ध, टर्बोट युद्ध और ऑपरेशन फोर्क). जैक लेवी (1988) बार-बार- जोर दे कर यह सिद्धांत बताते हैं कि "चाहे कुछ भी हो, अंतर्राष्ट्रीय संबंधों में हमें एक व्यवहारिक कानून की आवश्यकता है".

औद्योगिक क्रांति के बाद से लोकतांत्रिक बनने वाले देशों में वृद्धि हो रही है। एक विश्व शांति इस प्रकार संभव है, अगर यह रुझान जारी रहे और अगर लोकतांत्रिक शांति सिद्धांत सही हो.

हालांकि इस सिद्धांत के कई संभव अपवाद है।

पूंजीवादी शांति सिद्धांत संपादित करें
अपनी "कैपिटलिज्म पीस थ्योरी" पुस्तक में आयन रैंड मानती है कि इतिहास के बड़े युद्ध उस समय के अपेक्षाकृत अधिक नियंत्रित अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों द्वारा मुक्त (अर्थव्यवस्थाओं) के खिलाफ लड़े गये और उस पूंजीवाद ने मानव जाति को इतिहास में सबसे लंबे समय तक शांति प्रदान की और जिस अवधि में पूरी सभ्य दुनिया की भागीदारी में 1815 में नेपोलियन युद्ध के अंत से 1914 में प्रथम विश्व युद्ध के छिड़ने तक युद्ध नहीं हुए.

यह याद रखा जाना चाहिए कि उन्नीसवीं सदी की राजनीतिक प्रणालियां शुद्ध पूंजीवादी नहीं थीं, बल्कि मिश्रित अर्थव्यवस्थाओं वाली थीं। हालांकि पूंजीवाद के तत्व का प्रभुत्व था, पर यह पूंजीवाद की एक सदी के उतने ही करीब था, जितना मानव जाति के आने तक था। लेकिन पूरी उन्नीसवीं सदी के दौरान राज्यवाद के तत्व फलते-फूलते रहे और 1914 में पूरी दुनिया में इसके विस्फोट के समय तक शामिल सरकारों पर राज्यवाद की नीतियों का बोलबाला रहा h
Answered by franktheruler
0

विश्व शांति पर अनुच्छेद निम्न प्रकार से लिखा गया है

विश्व शांति का अर्थ

विश्व शांति एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें पृथ्वी के सभी देशों में परस्पर शांति व्यापक हो, मानव के सर्वांगीण विकास का आधार हो,ऐसे समाज की स्थापना हो जिसमें भ्रष्टाचार, असमानता तथा अन्याय न हो।

विश्व शांति की आवश्यकता

आज विश्व शांति का प्रयास करना अत्यंत आवश्यक है क्योंकि आज मानव ही मानव का शत्रु बन गया है।समाज में भ्रष्टाचार बढ़ गया है, आदर्शवादी मूल्य खो गए है। चारों ओर अशांति व्याप्त है। छात्रों में रोष उत्पन्न हो गया है। इन परिस्थितियों ने इस बात के लिए विवश कर दिया है कि बालकों को प्राथमिक स्तर पर ही शांति का संदेश दिया जाए जिससे भविष्य में शांति की स्थापना रहे। मानव अपने लिए न जीकर समाज के लिए जिएगा।

विश्व शांति के लिए संभावित उपाय

विश्व शांति के माध्यम से सभी को शांति सन्देश देना, नई पीढ़ी को विद्या के ज्ञान के साथ संस्कारों का ज्ञान देना। लोगों ने प्राचीन संस्कृति का सम्मान करने का संदेश देना, परस्पर प्रेम की भावना का संचार करना।

लोगों में तथा छात्रों में जीवन कौशल के गुणों का विकास करना। यदि विद्यार्थी यह सोच अपनाएंगे कि सारी सृष्टि ही हमारा परिवार है तो निश्चित रूप से संसार में शांति व्याप्त होगी, इसके लिए प्राथमिक स्तर पर ही छात्रों को ऐसी शिक्षा दी जाए।

विश्व शांति के लाभ

  1. विश्व शांति की प्रक्रिया से समस्त जीवों का उद्धार होगा।
  2. आदर्शवादी मूल्य जो इस समाज से लगभग अदृश्य हो गए है, उनकी स्थापना होगी।
  3. लोगो ने सामाजिक गुणों का विकास होगा।
  4. समाज में नैतिक गुणों का विकास होगा।
  5. शांति के प्रयास द्वारा छात्रों में पर्यावरण के प्रति प्रेम की भावना का संचार होगा।
  6. देशों के परस्पर आपसी मतभेद समाप्त हो जायेंगे।

#SPJ2

Similar questions