Hindi, asked by ay5924125, 6 months ago

अनुच्छेद लेखन "मेरा पड़ोसी" 80-100 शब्दो में​

Answers

Answered by mritunjay1108kvsrogu
6

Answer:

पड़ोसी का हमारे जीवन में बहुत महत्व है। रिश्तेदार, भाई बंधु और मित्रजन मौका पड़ने पर इतना नहीं कर सकते हैं जितना पड़ोसी कर सकता है। इसलिए यदि पड़ोसी अच्छा हो तो समझिए जीवन का बोझ हलका हो गया यदि पड़ोसी निकम्मा और दुष्ट हुआ तो जीवन का आधा आनंद समाप्त हुआ समझिए।

पड़ोसी का जीवन हमारे जीवन को बहुत प्रभावित करता है। यदि पड़ोसी है तो हमारा जीवन भी अच्छा बना जाता है और यदि बुरा हो तो हमारा जीवन भी दुखद बन जाता है। अच्छा पड़ोसी एक सज्जन के समान है जो हमारे संस्कारों को चमकाता है, उन्हें सुन्दर बनाता है। हमारे जीवन को आदर्श जीवन बनाने में सहायक होता है। वह हमें कल्याण के मार्ग की ओर ले जाता है।

श्री रामनरेश मेरे पड़ोसी हैं। उनमें प्रायः वे सभी विशेषताएँ हैं जो एक अच्छे पड़ोसी में होनी चाहिए। वे सुशिक्षित, आचारवान, परिश्रमी और सरल हदय व्यक्ति हैं। दुख और सुख में उन पर निर्भर रहा जा सकता है। वे उन पड़ोसियों में से नहीं जो दूसरों को कष्ट और विपत्ति में पड़ा देख मुँह फेर लेते हैं। वे तो सदा सहायता का हाथ आगे बढ़ाए दिखाई देते हैं। वे प्रगतिशील विचारों के व्यक्ति हैं। वे अपना कार्य बड़ी ही तल्लीनता और पश्रिम से करते हैं। वे विनम्र, उदार और बहुत ही मिलनसार हैं। वे अपनी विनम्रता और उदारता के लिए बहुत ही लोकप्रिय हैं। वे अपनी आवश्यकताओं को इतना महत्व नहीं देते जितना दूसरों की आवश्यकताओं को। अपने और पराए का भेद तो वे जानते ही नहीं। नित्य सब की सेवा करना मानों उनके जीवन का धर्म है।

Answered by preetiyadav9877
5

Answer :

पड़ोसी से अभिप्राय आस-पास के रहने वाले से है । दूसरे रूप में कहना चाहें तो कह सकते हैं कि पड़ोसी ही समाज का सर्वाधिक निकट का सम्बन्धी होता है । एक आदर्श पड़ोसी का प्रभाव व्यक्ति के जीवन पर बहुत अधिक गहरा और व्यापक होता है; क्योंकि व्यक्ति के जीवन में जो भी घटनाएँ घटित होती हैं; उसमें पड़ोसी की भूमिका सबसे अधिक होती है ।

पड़ोसी को आदर्श और चरित्रवान् के रूप में यदि हम पाना चाहते हैं और उससे कोई सहयोग प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे लिए यह आवश्यक है कि हम उसके प्रति ईमानदार, सच्चे, कर्त्तव्यनिष्ठ और संवेदनशील बनें । हमारे अंदर त्याग-समर्पण की भावना की तरंगें ऊँची होनी चाहिए जिससे पड़ोसी को सुख और शान्ति प्राप्त हो सके ।

उसके प्रति अपनापन और निःस्वार्थ का व्यवहार हमारे लिए नितान्त आवश्यक है; अन्यथा हम एक आदर्शवान पड़ोसी के स्थान एक ईर्ष्यालु पड़ोसी पा सकेंगे । एक आदर्श पड़ोसी वही हो सकता है, जो हमारे प्रतिदिन अच्छे और बुरे व्यवहारों के लिए उत्तरदायी होता हैं ।

Hope it will help you!

Have a good day ☺️

Similar questions