Sociology, asked by Tirtharaj554, 9 months ago

अपने पड़ोस में किसी निर्माण स्थल, ईंट के भट्टे या किसी अन्य स्थान पर जाएँ जहाँ आपको प्रवासी मजदूरों के मिलने की संभावना हो, पता लगाइए कि वे मजदूर कहाँ से आए हैं? उनके गाँव से उनकी भर्ती किस प्रकार की गई, उनका मुकादम कौन है? अगर वे ग्रामीण क्षेत्र से हैं तो गाँवों में उनके जीवन के बारे में पता लगाइए तथा उन्हें काम ढूँढने के लिए प्रवासन करके बाहर क्यों जाना पड़ा?

Answers

Answered by adhvaith2007
0

Answer: अपने पड़ोस में किसी निर्माण स्थल, ईंट के भट्टे या किसी अन्य स्थान पर जाएँ जहाँ आपको प्रवासी मजदूरों के मिलने की संभावना हो, पता लगाइए कि वे मजदूर कहाँ से आए हैं? उनके गाँव से उनकी भर्ती किस प्रकार की गई, उनका मुकादम कौन है? अगर वे ग्रामीण क्षेत्र से हैं तो गाँवों में उनके जीवन के बारे में पता लगाइए तथा उन्हें काम ढूँढने के लिए प्रवासन करके बाहर क्यों जाना पड़ा?

Explanation:

Answered by dcharan1150
0

उत्तर- हमारे मुहल्ले में हाल ही में एक बड़ा सा बिल्डिंग निर्माण के अवस्था में हैं। जब मैंने वहाँ जा कर वहाँ पर काम कर रहें हैं मजदूरों से बात-चित किया तो पता चला की, वह लोग पश्चिम बंगाल से। वह लोग पश्चिम-बंगाल के बांकुरी गाँव से हैं।

उन्हें गाँव से यहाँ काम करने के लिए एक आदमी लाया हैं। इस आदमी के बारे में उन्हें उनके कुछ परिचितों ने बताया था। अधिक पूछने से पता चला की वह अपने गाँव में भी मजदूरी किया करते थे, परंतु वहाँ पर उनको ज्यादा सुविधा नहीं मिला तो वह लोग यहाँ चले आए।

Similar questions