बाला समुद्र-तट पर खड़ा, विशाल समुद्र को देख रहा है। ऐसा लग रहा है कि समुद्र का कहीं कोई अंत नहीं है।
क्या तुमने समुद्र देखा है? चित्र में समुद्र कहाँ है? भारत के नक्शे में समुद्र को ढूँढ़ो। नक्शे में समुद्र को किस रंग से दिखाया गया है?
* उन राज्यों पर निशान लगाओ जिनके एक तरफ़ समुद्र है।
* एक ऐसे राज्य का नाम लिखो जिसके किसी ओर भी समुद्र नहीं है।
Answers
हां, मैंने समुद्र देखा है।
चित्र में समुद्र बाला के सामने है। भारत के नक्शे में समुद्र को नीले रंग से दिखाया गया है ।
* गुजरात, महाराष्ट्र , कर्नाटक, केरल , तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल राज्यों के एक तरफ़ समुद्र है। नीचे दिए गए नक्शे में इन राज्यों को लाल रंग से चिन्हित किया गया है।
* मध्य प्रदेश राज्य के किसी ओर भी समुद्र नहीं है।
आशा है कि यह उत्तर आपकी अवश्य मदद करेगा।।।।
इस पाठ (क्या तुम्हें पैटर्न दिखा?) के सभी प्रश्न उत्तर :
https://brainly.in/question/15871038#
इस पाठ से संबंधित कुछ और प्रश्न :
7) नक्शे को देखकर बताओ :
क) कौन सा राज्य चार अन्य राज्यों से घिरा है?
ख) किस राज्य का क्षेत्रफल सबसे ज़्यादा है? अगर उसका नाम नक्शे में नहीं है तो अपने अध्यापक अथवा माता-पिता से पूछकर पता करो। बताओ तुमने उत्तर की खोज कैसे की?
ग) कौन से राज्य का क्षेत्रफल सिक्किम से लगभग आठ गुना है।
• उत्तर प्रदेश • त्रिपुरा • महाराष्ट्र • हिमाचल प्रदेश
घ) राजस्थान का क्षेत्रफल पंजाब राज्य के क्षेत्रफल से लगभग कितने गुना ज्यादा है?
https://brainly.in/question/15888033
6) यदि नक्शे पर 1 सेंटीमीटर, ज़मीन पर 200 km दिखाता है तो पता करो :
क)दिल्ली से जयपुर लगभग कितना दूर है?
(अ) 50 km (ब) 500 km 2 (स) 250 km
ख) अंदाज़ा लगाओ, जयपुर से भोपाल कितना दूर है?
नक्शे पर = ____सेंटीमीटर
वास्तव में = ____ किलोमीटर
https://brainly.in/question/15886368
Answer:
Heya mate !
Here's your answer
2x + 3y = 11…………………………..(i)
2x – 4y = -24………………………… (ii)
From equation (ii), we get;
x = (11 – 3y)/2 ……….…………………………..(iii)
Putting the value of x in equation (ii), we get
2[(11 – 3y)/2] – 4y = −24
11 – 3y – 4y = -24
-7y = -35
y = 5……………………………………..(iv)
Putting the value of y in equation (iii), we get;
x = (11 – 15)/2 = -4/2 = −2
Hence, x = -2, y = 5
Also,
y = mx + 3
5 = -2m +3
-2m = 2
m = -1
Therefore, the value of m is -1.