Hindi, asked by maheshwari272, 11 months ago

Bagiche me 1 ghanta essay in hindi for 10th std student

Answers

Answered by ayano71
132
बगीचे में सुंदर -सुंदर फूल लगे हुए हैं जो हर किसी को मदहोश कर देते हैं। बगीचे में हरी -हरी घास लगी हुई है जिसके चारों तरफ़ रंग -बिरंगे फूल खिले हुए हैं। फूलों के चारों तरफ़ झाडियां लगी हुई हैं जो इन्हें सुरक्षा प्रदान करती हैं।

इसके इलावा मेरे बगीचे में कई प्रकार के फलों के पेड़ भी लगे हुए हैं जैसे अमरुद का पेड़ , संतरे का पेड़ , निम्बू का पेड़ लगे हुए हैं। जो हमें फल देते हैं। सभी पेड़ समय समय पर फूल और फल  देते हैं। इस बगीचे (Garden) में लगे पेड़ों पर कई पक्षियों ने घोंसले बनाए हुए हैं। दिनभर यहां पक्षियों का तांता लगा रहता है और सुबह होने पर पक्षियों के चहचहाने के आवाजें आने लगती हैं।

इस बगीचे (Garden) में एक बड़ा सा नीम का पेड़ भी लगा हुआ है जिस पर हम गर्मियों की छुटियों पर झूला डालते हैं। पेड़ों के होने पर यहां ज्यादा धूप भी नहीं आती हर समय यहां पर ठंडी छाया बनी रहती है। में और मेरे सभी मित्र इस बगीचे में खूब खेलते हैं और बगीचे में गिरे फूलों को उठाकर उनकी माला बनाते हैं हम दिनभर इस बगीचे में खूब खेलते हैं इसीलिए मुझे मेरा बगीचा बड़ा ही प्यारा है।

में रोज़ाना बगीचे के पौधों को पानी देता हूं और समय समय पर इनका ध्यान रखता हूं और उनमें जरूरत के अनुसार खाद भी डालता हूं। मेरा बगीचा इतना प्यारा है के यहां के हवा के ठंडे झोंके ऐसे लगते हैं प्रकृति की गोद में बैठे हों।

इसीलिए सभी को मेरे बगीचे की तरह अपने घर में भी एक सुंदर सा छोटा सा बगीचा बनाना चाहिए बगीचे हमें कुदरत से जोड़ते हैं इनसे हमें ठंडी और शुद्ध हवा मिलती है जिससे हम कई बिमारियों से बचे रहते हैं।

hope it helps!(^^)
Answered by AbsorbingMan
54

पार्क एक ऐसी जगह है जहां हम आनंद ले सकते हैं और हमारे परिवार और दोस्तों के साथ अच्छा समय बिता सकते हैं। मैंने अपने परिवार के साथ वसंत के महीने में एक पार्क का दौरा किया। यह एक बहुत ही सुखद दिन था और मैंने सीसा के पास खेलकर बहुत मज़ा किया।

जब हम पार्क में प्रवेश कर रहे थे तो हमें पर्चे दिए गए थे, जिसमें यह जानकारी थी कि यह पार्क क्यों बनाया गया था और यह लिखा गया था कि "यह पार्क मैरी की याद में बनाया गया है जो पार्क और हरियाली से प्यार करते थे"। मैरी राष्ट्रपति की बेटी थी। फिर, बाद में, मेरे सबसे अच्छे दोस्त ने भी मुझे पार्क में शामिल किया और हमने एक साथ कई मजेदार खेल खेले और एक जोवियल समय बिताया। मेरी मां ने स्वादिष्ट सैंडविच, सलाद और फलों के रस तैयार किए।

पार्क के बीच में, मेरे दोस्त एमी और मैंने एक मेहराब देखा, जिसे नक्काशी और लता से सजाया गया था, यह असाधारण लग रहा था और हम आर्क के पास खड़े होकर तस्वीरें लेने लगे। बत्तखों और मेंढकों के पास एक सुंदर तालाब था, यह वास्तव में एक सुंदर दृश्य था। पार्क में हरियाली आँखों को बहुत सुहाती थी। हमने बर्फ की क्रीम और पॉपकॉर्न खरीदे। एक और बड़ा तालाब था जहाँ हमने नाव की सवारी की, एमी और मैं नाव की सवारी करने के लिए बहुत उत्साहित थे। मेरे परिवार के सदस्यों ने नाव की सवारी भी की, जिसका उन्होंने भरपूर आनंद लिया। पार्क में कई खूबसूरत फूल और पौधे थे जैसे गुलाब, गेंदे, सूरजमुखी, कमल, गेंदा, फ़र्न आदि।

Similar questions