Hindi, asked by abhinavpratapsingh14, 7 months ago

भारत की कौन सी विशेषताएं विश्व के लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है
Good answers will be marked as brainlist
useless answers will be reported.​

Answers

Answered by pp7733001502
1

Answer:

भारत में पर्यटन सबसे बड़ा सेवा उद्योग है, जहां इसका राष्ट्रीय सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में 6.23% और भारत के कुल रोज़गार में 8.78% योगदान है। भारत में वार्षिक तौर पर ५० लाख विदेशी पर्यटकों का आगमन और ५६.२ करोड़ घरेलू पर्यटकों द्वारा भ्रमण परिलक्षित होता है।[1] 2008 में भारत के पर्यटन उद्योग ने लगभग US$100 बिलियन जनित किया और 2018 तक 9.4% की वार्षिक वृद्धि दर के साथ, इसके US$275.5 बिलियन तक बढ़ने की उम्मीद है।[2] भारत में पर्यटन के विकास और उसे बढ़ावा देने के लिए पर्यटन मंत्रालय नोडल एजेंसी है और "अतुल्य भारत" अभियान की देख-रेख करता है।

विश्व यात्रा और पर्यटन परिषद के अनुसार, भारत, सर्वाधिक 10 वर्षीय विकास क्षमता के साथ, 2009-2018[3] से पर्यटन का आकर्षण केंद्र बन जाएगा.[4] यात्रा एवं पर्यटन प्रतिस्पर्धा रिपोर्ट 2007 ने भारत में पर्यटन को प्रतियोगी क़ीमतों के संदर्भ में 6वां तथा सुरक्षा व निरापदता की दृष्टि से 39वां दर्जा दिया है।[5] होटल के कमरों की कमी के रूप में,[6] लघु और मध्यमावधि रुकावट के बावजूद, 2007 से 2017 तक पर्यटन राजस्व में 42% उछाल की उम्मीद है।[7]

भारत में विकासशील चिकित्सा पर्यटन क्षेत्र मौजूद है।

निस्संदेह, इस महान देश की सांस्कृतिक समृद्धि और परिदृश्य सुंदरता इसे एक ऐसा गंतव्य बनाती है जिसे जीवन में कभी न कभी अवश्य जाना चाहिए। हिमालय की बर्फीली चोटियों से लेकर केरल की उष्णकटिबंधीय वनस्पतियों तक फैली इसकी विशाल सीमाएँ परिदृश्य, संस्कृतियों और लोगों की एक अतुलनीय विविधता को समाहित करती हैं। किसी भी भारतीय शहर की सड़कों पर चलें और आप दुनिया के महान धर्मों के कई प्रतिनिधियों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलेंगे। आप मिस्र के फिरौन के समय से प्रदर्शन किए गए मंदिर के अनुष्ठानों को पाएंगे, ताजमहल से सदियों पहले प्याज के गुंबदों के साथ मस्जिदें और लगभग हर कोने में ब्रिटिश राज की गूँज ईजो को मिलती हैं।[8]

भारत अपनी समृद्ध संस्कृति और परंपराओं के लिए दुनिया भर में जाना जाता है। हालांकि, इस प्राचीन देश में एक नया पक्ष है, और वह यह है कि शहरों में इसकी रंगीन नाइटलाइफ़ फल-फूल रही है। बढ़ती कॉर्पोरेट संस्कृति और हर दूसरे व्यक्ति के युवा होने के साथ, पब, क्लब, संगीत और जीवंत रेस्तरां ने नाइटलाइफ़ में अपना रास्ता खोज लिया है।

Explanation:

ऐतिहासिक स्मारक संपादित करें

ताज महल भारत के प्रसिद्ध स्थलों में से एक और भारत की अत्युत्तम वास्तुकला की उपलब्धियों में से एक है। आगरा में स्थित, ताजमहल को 1631 और 1653 के बीच सम्राट शाहजहां ने मुमताज महल के रूप में विख्यात अपनी पत्नी, अर्जुमंद बानो के सम्मान में बनवाया. ताज महल उनकी कब्र के रूप में मौजूद है।

स्वर्ण मंदिर भारत के सबसे सम्मानित मंदिरों में से एक और सिक्खों का सबसे पवित्र स्थान है। स्वर्ण मंदिर, भारत के पंजाब राज्य में स्थित अमृतसर में है।

दिल्ली में बहाई मंदिर का निर्माण 1986 को पूरा हुआ और यह भारतीय उपमहाद्वीप के लिए मातृ-मंदिर के रूप में कार्य करता है। इसने कई वास्तुकला पुरस्कार जीते हैं और इसे सैकड़ों अखबार और पत्रिकाओं के लेखों में चित्रित किया गया है। (यह लोटस मंदिर के रूप में भी जाना जाता है।)

मुंबई में विक्टोरिया टर्मिनस का निर्माण अंग्रेज़ों ने किया और यह एक यूनेस्को विश्व विरासत स्थल है।

ताज महल पैलेस मुंबई का एक प्रतीक है।

Similar questions