Hindi, asked by niharika403, 1 month ago

भारत की खोज के महत्वपूर्ण प्रश्न
1. महमूद गजनबी ने भारत पर आक्रमण क्यों किया था?
2. तात्या टोपे कौन थे ?
3. कैपिटेशन चार्ज क्या था?
4. अमीर खुसरो कौन थे?
5. अकबर ने कौन सा धर्म चलाया था?
6. जजिया कर क्या था?
7. भारत की शासन सत्ता East इंडिया कंपनी से इंग्लैंड की संसद के अधीन कब हुई ?
8.मुगल काल में बनने वाली किन्ही दो इमारतों के नाम लिखिए|
9. कैपिटेशन चार्ज क्या था?
10.जय सिंह ने वेधशाला कहां कहां बनवाई?
11.राजा राम मोहन राय ने प्रमुख रूप से किस कुरीति का अंत किया?
12.द्वि राष्ट्र का सिद्धांत किसने दिया ?
13. अलीगढ़ कॉलेज की स्थापना का घोषित उद्देश्य क्या था?
14. गांधी जी ने कांग्रेस के संविधान में क्या परिवर्तन ला दिया?
15. असहयोग आंदोलन क्या था ?
यह किसके नेतृत्व में शुरू हुआ?
16. भारत को आजादी कब मिली थी?
17. स्वामी विवेकानंद की दो प्रमुख शिक्षाएं लिखिए?
18. रविंद्र नाथ टैगोर कौन थे?
19. रामकृष्ण मिशन की स्थापना किसके द्वारा की गई थी?
20. कांग्रेस का विभाजन किन दो दलों में हुआ था?
21. तात्या टोपे कौन थे ?
22.अन्तिम मुगल शासक कौन था ?
23. आर्य समाज के संस्थापक कौन थे?


koi bhi Ques aata ho to bata do plz yarrr ​

Answers

Answered by Anonymous
6

\huge\mathfrak\green{☟ \:  \:  \: उत्तर \:  \:  \:  \:  \:  \:  \:  \: ✎}

1. महमूद ग़ज़नवी ने उच्छ के शासक वाजिरा को दण्डित करने के लिए आक्रमण किया। महमूद के भय के कारण वाजिरा सिन्धु नदी के किनारे जंगल में शरण लेने को भागा और अन्त में उसने आत्महत्या कर ली। चौथा आक्रमण (1005 ई.)- 1005 ई.

2. तात्या टोपे भारत के प्रथम स्वाधीनता संग्राम के एक प्रमुख सेनानायक थे। सन 1856 के महान विद्रोह में उनकी भूमिका सबसे महत्त्वपूर्ण, प्रेरणादायक और बेजोड़ थी। सन् सत्तावन के विद्रोह की शुरुआत 10 मई को मेरठ से हुई थी। जल्दी ही क्रांति की चिन्गारी समूचे उत्तर भारत में फैल गयी।

3. भारतीयों द्वारा अंग्रेज़ों को दिया गया खेती पर कर। निजी घर के लिए दिया जाने वाला कर। अंग्रेज़ी सेना के प्रशिक्षण हेतु भारत की ओर से उठाया गया खर्च।

4. अबुल हसन यमीनुद्दीन अमीर ख़ुसरो चौदहवीं सदी के लगभग दिल्ली के निकट रहने वाले एक प्रमुख कवि, शायर, गायक और संगीतकार थे।

5. दीन-ए-इलाही 1581 ईस्वी में मुगल सम्राट अकबर द्वारा एक समरूप धर्म था, जिसमें सभी धर्मों के मूल तत्वों को डाला, इसमे प्रमुखता हिंदू एवं इस्लाम धर्म थे। इनके अलावा पारसी, जैन एवं ईसाई धर्म के मूल विचारों को भी सम्मलित किया।

6. जज़िया एक प्रकार का धार्मिक कर है। इसे मुस्लिम राज्य में रहने वाली गैर मुस्लिम जनता से बसूल किया जाता है। इस्लामी राज्य में केवल मुसलमानों को ही रहने की अनुमति थी और यदि कोई गैर-मुसलमान उस राज्य में रहना चाहे तो उसे जज़िया देना होगा। इसे देने के बाद गैर मुस्लिम लोग इस्लामिक राज्य में अपने धर्म का पालन कर सकते थे

7. 1833 में, ब्रिटिश संसद द्वारा एक क़ानून पारित कर ईस्ट इंडिया कंपनी से व्यापार करने का अधिकार छीन लिया गया और इसे एक सरकारी निगम में बदल दिया गया.

8. शाहजहाँ कालीन दिल्ली इमारतें-

‣ शाहजहाँनाबाद

‣ जामा मस्जिद

9. भारतीयों द्वारा अंग्रेज़ों को दिया गया खेती पर कर। निजी घर के लिए दिया जाने वाला कर। अंग्रेज़ी सेना के प्रशिक्षण हेतु भारत की ओर से उठाया गया खर्च।

10. दिल्ली का जन्तर मन्तर एक खगोलीय वेधशाला है। अन्य चार जन्तर मन्तर सहित इसका निर्माण महाराजा जयसिंह द्वितीय ने 1724 में करवाया था। यह इमारत प्राचीन भारत की वैज्ञानिक उन्नति की मिसाल है। जय सिंह ने ऐसी वेधशालाओं का निर्माण जयपुर, उज्जैन, मथुरा और वाराणसी में भी किया था।

11. राजा राममोहन राय न मुख्य रूप से 'सती प्रथा' जिसमें पति की मुत्यु होने पर स्त्री भी जिंदा जलकर अपने प्राण दे देती थी, का अंत किया। उन्हीं के आंदोलन के कारण ब्रिटिश सरकार ने सती प्रथा पर रोक लगाई।

12. भारतीय इतिहास में मोहम्मद अली जिन्ना को मुख्य रूप से इस सिद्धांत के लिए श्रेय दिया जाता है। ... 1857 का प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के दस साल बाद अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के मुख्य संस्थापक सय्यद अहमद ख़ान ने हिन्दी–उर्दू विवाद के कारण 1867 में एक द्विराष्ट्र सिद्धांत को पेश किया था।

13. उन्होंने जिस अलीगढ़ कॉलेज की स्थापना की, उसका एक घोषित उद्देश्य था, भारत के मुसलमानों को ब्रिटिश ताज की योग्य और उपयोगी प्रजा बनाना। "वे नेशनल कांग्रेस का विरोध इसलिए नहीं करते थे कि वे उसे विशेष रूप से हिंदू संगठन समझते थे, उन्होंने उसका विरोध इसलिए किया क्योंकि वे अंग्रजों की सहायता और सहयोग चाहते थे।

14. गांधीजी कांग्रेस का नामोनिशान मिटाना नहीं, बल्कि नई चुनौतियों से निपटने के लिए उसे ज्यादा असरदार बनाना चाहते थे

15. सितम्‍बर 1920 से फरवरी 1922 के बीच महात्‍मा गांधी तथा भारतीय राष्‍ट्रीय कॉन्‍ग्रेस के नेतृत्‍व में असहयोग आंदोलन चलाया गया, जिसने भारतीय स्‍वतंत्रता आंदोलन को एक नई जागृति प्रदान की।

16. भारत 15 अगस्त, 1947 को ही स्वतंत्र हो गया. उससे पहले देश को भारत और पाकिस्तान के रूप में विभक्त भी किया गया.

17. स्वामी विवेकानंद जी के प्रमुख विचार

पढ़ने के लिए जरूरी है एकाग्रता, एकाग्रता के लिए जरूरी है ध्यान, ध्यान से ही हम इन्द्रियों पर संयम रखकर एकाग्रता प्राप्त कर सकते है |

‣ ज्ञान स्वयं में वर्तमान है, मनुष्य केवल उसका आविष्कार करता है |

‣ उठो और जागो और तब तक रुको नहीं जब तक कि तमु अपना लक्ष्य प्राप्त नहीं कर लेते |

18. रबीन्द्रनाथ ठाकुर या रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविख्यात कवि, साहित्यकार, दार्शनिक और भारतीय साहित्य के नोबल पुरस्कार विजेता हैं। उन्हें गुरुदेव के नाम से भी जाना जाता है। बांग्ला साहित्य के माध्यम से भारतीय सांस्कृतिक चेतना में नयी जान फूँकने वाले युगदृष्टा थे। वे एशिया के प्रथम नोबेल पुरस्कार सम्मानित व्यक्ति हैं।

आगे का उत्तर pic में है,

 \\  \\  \\

\sf \colorbox{gold} {\red(ANSWER ᵇʸ ⁿᵃʷᵃᵇ⁰⁰⁰⁸}

Ham bilkul aap ki trah mast hai ji

wase aapne ek Question ko 2 bar puchh rakha hai

हम आशा करते हैं कि आपको इस उत्तर से मदद मिली होगी।

Attachments:
Answered by s8a1548pranshu6416
2

Answer:

what is yor age

and how many friends in brainly

and from where

Similar questions