भारत के विभिन्न भागों में गुफा आश्रयों से एलोरा के एकाश्म मंदिर तक वास्तुकला का विकास, किस प्रकार हुआ?
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भारत के विभिन्न भागों में गुफा आश्रयों से एलोरा के एकाश्म मंदिर तक वास्तुकला का विकास:
भारत के विभिन्न भागों में गुफा आश्रय बनाए गए थे वह सभी गुफा स्थलों पर खोदे गए थे| इनका निर्माण योजना में बरामद बड़ा कक्ष और इसकी दीवारों पर चारों और प्रकोष्ठ होते थे | कुछ महत्वपूर्ण गुफा आश्रय अजंता की गुफा संख्या 12 वेदसा की गुफा संख्या 11 नागरिक की गुफा संख्या 3, 10 और 17 है| आरम्भ के अनेक गुफा आश्रयों को चैत्य के महरावों और गुफा के प्रकोष्ठ दीवारों पर वेदिका डिजाईनों में सजाया गया|
नासिक की गुफाओं में सामने के स्तम्भों पर मानव आकृतियाँ उकेरी गई| ऐसी ही एक जुन्नार गुफा महाराष्ट्र में गणेश जी की प्रतिभा स्थापित है , बाद में इसमें कक्ष के पीछे एक स्तूप भी जोड़ दिया गया | अजंता और एलोरा सब से प्रसिद्ध गुफा स्थल है| यह गुफाएँ ओरंगाबाद में स्थित है |
जो बड़ी-बड़ी चट्टानों को काट कर बनाई गई है| 29 गुफाएँ अजंता और 34 एलोरा में है| यह भारतीय कला का सर्वश्रेठ नुमना है| इन गुफाओं में हिन्दू , जैन , और बोद्ध तीनों धर्मो के प्रति श्रदा दर्शाई गई है| दक्षिण को और 12 गुफाएँ बोद्ध धर्म मध्य में 17 हिन्दू और उत्तर में 5 जैन धर्म को समर्पित है| एलोरा का एकाश्म मंदिर पूरी दुनियां में एक ही पत्थर को काट कर बनाई गई सब से बड़ी मूर्ति के लिए प्रसिद्ध है| इस मंदिर को बनने में लगभग १५९ वर्ष लगे थ एजो गुफा संख्या 16 में स्थित है|
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भारतीय कला का परिचय कक्षा -11
पाठ-4 भारतीय कला और स्थापत्य में मौर्योत्तर कालीन प्रवृत्तियां
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Answer:
भारत के विभिन्न भागों में गुफा आश्रय बनाए गए थे वह सभी गुफा स्थलों पर खोदे गए थे| इनका निर्माण योजना में बरामद बड़ा कक्ष और इसकी दीवारों पर चारों और प्रकोष्ठ होते थे |