Hindi, asked by nikki777, 1 year ago

biographical sketch of any successful person in hindi
please answer
I will mark u as brainliest

Answers

Answered by Avinash890
1
hope this will help you
Attachments:
Answered by ayuahdwivedi
1
सैफ़ अली ख़ान (जन्म: 16 अगस्त, 1970) हिन्दी फ़िल्मों के एक अभिनेता हैं। उनके पिता मंसूर अली ख़ान पटौदी एक मशहूर क्रिकेट खिलाड़ी एवं माँ शर्मिला टैगोर हिन्दी फ़िल्मों की मशहूर अभिनेत्री हैं। उनके पूर्वज पटौदी रियासत के नवाब थे | उन्होंने अपना शालेय जीवन लॉरेंस स्कूल, सनावर और लाकर्स पार्क स्कूल, हेर्टफोर्डशिरे,इंग्लैंड में पूरा किया | जिसके बाद महाविद्यालीन पढाई के लिए वह विंचेस्टर कॉलेज इंडिपेंडेंट स्कूल फॉर बॉयज इन यूनाइटेड किंगडम चले गए | अपनी पढ़ाई पूरी कर लौटने के बाद उन्होंने २ महीनो तक दिल्ली स्थित एक एडवरटाइजिंग फर्म के लिए काम किया | उसके बाद उनके पारिवारिक मित्र के कहने पर उन्होंने कपड़ो के ब्रांड "ग्वालियर सुइटिंग्स" के लिए कुछ विज्ञापनों में काम किया | पर किसी कारणवश वह प्रोजेक्ट आगे नहीं बढ़ पाया और उन्हें मुंबई आना पड़ा | जहां से उन्होंने अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत की | उनकी पहली फिल्म "परंपरा" १९९२ में रिलीज़ हुई थी, जो बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं कर पायी। उन्होंने 2010 में पद्म श्री को चौथा सबसे बड़ा भारतीय नागरिक पुरस्कार प्राप्त किया।

व्यक्तिगत जीवन

इन्होंने अक्टूबर 1991 में बॉलीवुड अभिनेत्री अमृता सिंह से विवाह किया था। लेकिन 2004 दोनों अलग हो गए और उसके दो बच्चे हैं बेटी सारा अली खान और बेटा इब्राहिम अली खान। उन्होंने अमृता के साथ अपने तलाक के बाद तीन साल तक इटालियन स्विस मॉडल रोसा केटेलानो के साथ (डेट) संबंध रखा।

सैफ को 18 फरवरी 2007 को मुंबई में लीलावती अस्पताल में सीने में दर्द होने के वजह से अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उस समय वह स्टारडस्ट अवार्ड्स में प्रदर्शन करने के लिए तैयारी कर रहे थे जो उस रात मंच पर दिखाया जाना था। इस घटना ने उन्हें धूम्रपान छोड़ने के लिए बाध्य किया।

सैप अली खान अक्टूबर 2007 से बॉलीवुड अभिनेत्री करीना कपूर को डेट कर रहे हैं। इनका विवाह हमेशा भारत के मनोरंजन मीडिया में एक प्रमुख बिंदु रहा है और खान ने हमेशा से व्यक्त किया है कि वे एक-दूसरे के बहुत करीब हैं और शादी सिर्फ एक सामाजिक दृष्टिकोण से अपने रिश्ते को मान्यता देने के लिए होगी।

सैफ के पिता का 22 सितंबर 2011 को निधन हो गया, जिसके बाद उन्हें औपचारिक रूप से पटौदी के 10वें नवाब बनना पड़ा। 1971 के बाद से शीर्षक में ऐसा कोई आधिकारिक या कानूनी दर्जा प्राप्त नहीं है, लेकिन वह अभी भी ग्रामीणों की भावनाओं को खुश करने के लिए ऐसा करते हैं।

बॉलीवुड स्टार जोड़ी सैफ अली खान और करीना कपूर ने पांच साल के गुप्त प्रेमालाप के बाद 16 अक्टूबर 2012 को कोर्ट मैरिज कर ली थी। सैफ अली खान ने एक पंजीकृत विवाह के माध्यम से बांद्रा निवास पर करीना कपूर के साथ अपने रिश्ते पर मुहर लगी दी। जिसके तीन गवाह थे करीना के पिता रणधीर कपूर, उनकी मां बबिता और सैफ की मां शर्मिला।

§  करियर की मुख्य फिल्में

o   1993- आशिक आवारा- जिम्मी

o   1993- परंपरा- प्रताप सिंह

o   1994- ये दिल्लगी- विक्रम

o   1994- मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी-दीपक कुमार

o   1994- यार गद्दार- जय वर्मा

o   1994- आओ प्यार करें- राजा

o   1995- सुरक्षा- अमर

and some more points you can take from internet.
Similar questions