Hindi, asked by tiwariayush40424, 6 months ago

computer ka mahtao niband​

Answers

Answered by MissTeen
2

Answer:

चाहे ऑफिस हो या फिर हॉस्पिटल, मॉल, घर हर जगह हमें कम्प्युटर की जरूरत पड़ती है। कम्प्युटर हमें डाटा को स्टोर करने गणना करने और हमें संगठित तरीके से काम करने में मदद करते हैं।

कम्प्युटर काफी तरह के कार्यों में गति और अकाग्रता से समय और धन की बचत करने में काम आता है। कम्प्युटर ने विज्ञान, तकनीकी, शिक्षा और समाज के क्षेत्र में काफी विकास किया है।

कम्प्युटर एक तरह का बिजली से चलने वाला उपकरण है जो की इनपुट डाटा को स्टोर करने, लेने और प्रोसैस करने के काम में आता है जिससे की वह सही आउटपुट दे सके। सही तरह के आउटपुट को पाने के लिए यह भी जरूरी है की हम उसमे सही तरह की जानकारी डालें और सही जानकारी और डाटा को कम्प्युटर मे रखें।

कम्प्युटर काफी तरह के डाटा को प्रोसैस करता है जो की उपयोगकर्ता द्वारा डाला जाता है। इस तरह के उपकरण बहुत तरह के प्रोग्राम्स को चलते हैं जिससे की हमे सही परिणाम मिल सके।

कम्प्युटर को हम एक अच्छे वैज्ञानिक उपकरण की तरह भी देखते हैं। यह डाटा को लेता और स्टोर करता है और लॉजिकल एवं मैथमेटिकल गणना को भी करने के काम में आता है जिससे की हमें बेहतर परिणाम मिल सकें। इस समय कम्प्युटर सारे क्षेत्रों यानि की हर जगह काम आते हैं।

कम्प्युटर का शिक्षा के क्षेत्र में भी बहुत बड़ा योगदान है। कम्प्युटर के इंटरनेट की वजह से जरूरी ज्ञान और हर विषय की जानकारी आदि के लिए भी इसे पूरे विश्व में इस्तेमाल किया जाता है। कम्प्युटर की मदद से विज्ञान और तकनीकी के क्षेत्र में भी विद्यार्थियों का काफी ज्ञान बढ़ा है।

कम्प्युटर ने हमारे पढ़ने और ज्ञान को रखने के भी तरीके काफी बदल दिये हैं। आजकल हम सारे काम स्कूल और कॉलेज में कम्प्युटर की मदद से करने लगे हैं। विद्यार्थी की हाजरी से लेकर, उसकी परीक्षा के अंक, उसका रजिस्ट्रेशन, कक्षा की समय सारणी आदि सभी कार्य कम्प्युटर की मदद से संभव हैं।

आजकल परीक्षा के परिणाम भी कम्प्युटर की मदद से ही लिए जाते हैं। कम्प्युटर पढाने और पढ़ने के लिए भी काफी तरीकों से इस्तेमाल किया जा रहा है। कम्प्युटर की तकनीकी मदद से ही आजकल ईलर्निंग का विकल्प आया है जिसकी मदद से हम कहीं पर भी बैठ कर पढ़ सकते हैं।

Hey,

hope it helps

.....pls mark it as brainliest

hv a gd day !!!

Answered by DrashtiPatel1906
1

Answer:

कंप्यूटर मानव जाति के लिए विज्ञान का एक अद्भुत उपहार है। कंप्यूटर आधुनिक युग के सबसे महत्वपूर्ण आविष्कारों में से एक है। आधुनिक युग को कंप्यूटर युग भी कहा जाता है। पहला कंप्यूटर एक यांत्रिक कंप्यूटर था, जो चार्ल्स बैबेज द्वारा बनाया गया था।

कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक गणना मशीन है। यह बहुत ही सरल डेटा आधारित मशीन है। यह विभिन्न कार्यों को तेज़ी से और अधिक सटीक रूप से निष्पादित करता है।इसका उपयोग किसी भी प्रकार के काम को संपन्न करने के लिए किया जा सकता है। यह पेंट टूल, टेक्स्ट टूल इत्यादि जैसे कई अन्य उपकरणों की सुविधा प्रदान करता है जो हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद हैं। यह हमें पहले से संग्रहीत डेटा में परिवर्तन करने के साथ-साथ नये डेटा को सुरक्षित करने की अनुमति देता है और हम इसमें एक साथ बहुत सारा डेटा एकत्रित कर सकते है।

इसमें कोई भी जानकारी को सुरक्षित करने के लिये हम कीबोर्ड का उपयोग करते है तथा आउटपुट के लिये हम प्रिंटर आदि कई यंत्रों का उपयोग का सकते है। कंप्यूटर में कई सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर होते है जिनकी सहायता से यह अच्छी तरह काम करता है। सी पी यू को हम कंप्यूटर का दिमाग कहते है।

Similar questions