English, asked by paridhiPathoriya, 2 months ago

critical appreciation of tom Jones​

Answers

Answered by sagarmurmu
0

ñkijhuiuuuuyyyuuuuuukkjhhuuhysuejehduensjwuebdhfurjrjfirjenrifjrifhnfirjeneirjenedifndidne8rnenrhhrhhrfgndjieuehrneudjdnddjdjfnfufhfnfhdnsnjskwmshffyfj

Answered by uttamratrey007
0

Answer:

जाते हैं। उनके पास प्राकृतिक हीरे के समान भौतिक और रासायनिक गुण हैं।

घन बोरान नाइट्राइड। (KNB)- 1957 में पहली बार संश्लेषित सुपरहार्ड सामग्री में 43.6% बोरॉन और 56.4% नाइट्रोजन शामिल है। CBN की क्रिस्टल जाली हीरे की तरह होती है, यानी इसमें हीरे की जाली के समान संरचना होती है, लेकिन इसमें बोरॉन और नाइट्रोजन परमाणु होते हैं। CBN के क्रिस्टल जाली पैरामीटर हीरे की तुलना में कुछ बड़े होते हैं; ऊपर, साथ ही साथ CBN जाली बनाने वाले परमाणुओं की निचली वैधता, हीरे की तुलना में इसकी कुछ कम कठोरता बताती है।

क्यूबिक बोरान नाइट्राइड के क्रिस्टलों में 1200 ° C तक गर्मी प्रतिरोध होता है, जो हीरे के मुख्य लाभों में से एक है। ये क्रिस्टल हाइड्रोलिक प्रेस पर विशेष कंटेनरों में एक विलायक (उत्प्रेरक) की उपस्थिति में हेक्सागोनल बोरॉन नाइट्राइड के संश्लेषण द्वारा प्राप्त किए जाते हैं जो आवश्यक उच्च दबाव (लगभग 300-980 एमएन / एम 2) और उच्च तापमान (लगभग 2000 डिग्री सेल्सियस) प्रदान करते हैं। ।

हीरे के विपरीत, क्यूबिक बोरान नाइट्राइड लोहे के लिए तटस्थ है और रासायनिक रूप से इसके साथ बातचीत नहीं करता है। लोहे के लिए उच्च कठोरता, गर्मी प्रतिरोध और तटस्थता, घन बोरान नाइट्राइड को विभिन्न लौह युक्त मिश्र (मिश्र धातु स्टील्स आदि) के प्रसंस्करण के लिए एक बहुत ही होनहार सुपरहार्ड सामग्री बनाया गया है, जो उपकरण के चिपकने वाला और प्रसार पहनने (तुलना में) में तेज कमी प्रदान करता है। हीरा के साथ)।

Similar questions