Physics, asked by rajsatyam1995, 2 months ago

डायनेमो क्या है,इसके कार्य सिद्धांत, एवम् क्रियाविधि का सचित्र वर्णन करे।​

Answers

Answered by vikrantsinghparihar
3

Answer:

एक डायनेमो (ग्रीक शब्द डायनामिस से व्युत्पन्न हुआ है; इसका अर्थ है पावर या शक्ति), मूल रूप से विद्युत जनरेटर का दूसरा नाम है। ... एक छोटा विद्युत जनरेटर, जिसे रोशनी पैदा करने के लिए साइकल के पहिये के हब में बनाया जाता है, 'हब डायनेमो' कहलाता है, हालांकि ये हमेशा प्रत्यावर्ती धारा उपकरण होते हैं।

Explanation:

Please Mark as brainalist

Answered by Jasleen0599
0

डायनेमो क्या है,इसके कार्य सिद्धांत, एवम् क्रियाविधि का सचित्र वर्णन करे।​

  • डायनेमो (ग्रीक शब्द डायनेमिस से लिया गया है; अर्थ शक्ति) मूल रूप से एक विद्युत जनरेटर का दूसरा नाम है। यह आमतौर पर जनरेटर या जेनरेटर को संदर्भित करता है जो कम्यूटेटर का उपयोग करके प्रत्यक्ष प्रवाह उत्पन्न करता है।
  • एक उपकरण जो यांत्रिक ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करता है। इसे प्रत्यावर्ती धारा जनित्र या डायनेमो कहते हैं। इसका कार्य सिद्धांत फैराडे के विद्युत चुम्बकीय प्रेरण के नियम के अनुसार है।
  • एक बात का ध्यान रखें जब भी आप डायनेमो खरीदने जाएं तो डायनेमो एसी डायनेमो और डीसी डायनेमो दो तरह के होते हैं।
  • अधिकांश डायनेमो हब तीन वाट के विशिष्ट अधिकतम उत्पादन पर छह वोल्ट का उत्पादन करते हैं। जैसे-जैसे गति बढ़ती है, आपके व्हील हब द्वारा उत्पादित शक्ति में वृद्धि होगी। एक प्रत्यक्ष धारा (DC) जनरेटर इस सिद्धांत पर काम करता है कि एक चुंबकीय क्षेत्र में घूमते समय एक प्रवाहकीय तार में एक वोल्टेज प्रेरित होता है। जिस गति से कुंडली चुंबकीय क्षेत्र में घूमती है, वह कुंडली में प्रेरित वोल्टेज के परिमाण को निर्धारित करती है।

#SPJ6

Similar questions