Discourses
7 a. Write a possible imaginary conversation between Swami and headmaster.
Answers
Explanation:
स्वामी और
प्रधानाध्यापक के बीच निम्नलिखित काल्पनिक वार्तालाप पढ़ें ।
हेडमास्टर: तुम कल स्कूल क्यों नहीं आए?
स्वामी: सर, मेरी माँ बुखार से पीड़ित थी।
हेडमास्टर: मुझे आपके शब्दों पर विश्वास नहीं है। आप हमेशा स्कूल से भागने के लिए कुछ न कुछ कहते रहते हैं।
स्वामी: मैं सच बोल रहा हूं सर।
हेडमास्टर: अच्छा, मैं कल तुम्हारे घर आऊँगा और तुम्हारे
माता-पिता से बात करूँगा ।
अप्रत्यक्ष भाषण में, उपरोक्त वार्तालाप को इस तरह लिखा जा सकता है।
हेडमास्टर ने स्वामी से पूछा कि वह एक दिन पहले स्कूल क्यों नहीं आए। स्वामी ने सम्मानपूर्वक उत्तर दिया कि उनकी माँ बुखार से पीड़ित थीं। प्रधानाध्यापक ने कहा कि उन्हें उनकी बातों पर विश्वास नहीं हुआ और उन्होंने कहा कि उन्होंने हमेशा स्कूल से बचने के लिए कुछ न कुछ कहा है। तब स्वामी ने सम्मानपूर्वक उत्तर दिया कि वह सच बोल रहे थे। तब हेडमास्टर ने उसे बताया कि वह अगले दिन अपने घर जाएगा और अपने माता-पिता से बात करेगा।
जैसा कि आप देख सकते हैं, प्रत्यक्ष भाषण को अप्रत्यक्ष भाषण में परिवर्तित करते हुए, बोल्ड में शब्दों को भावनाओं, भावनाओं, स्पीकर के दृष्टिकोण और कार्यों के अनुक्रम को व्यक्त करने के लिए जोड़ा जाता है।
स्वामी और उनके पिता के बीच निम्नलिखित काल्पनिक बातचीत पढ़ें:
स्वामी के पिता: मेरे प्रिय स्वामी, आप इतने सुस्त क्यों दिख रहे हैं? आप आज स्कूल क्यों नहीं गए?
स्वामी: डैडी, मुझे स्कूल पसंद नहीं है। प्रधानाध्यापक रोज मुझे पीटते हैं।
स्वामी के पिता: आपका हेडमास्टर बिना किसी कारण के हर दिन आपको क्यों पीटता है? मुझे यकीन है कि आप स्कूल में बहुत उपद्रव कर रहे होंगे।
स्वामी: नहीं पिताजी। हेडमास्टर मेरे सभी दोस्तों को उसी तरह से पीटता है।
स्वामी के पिता: ठीक है। आप अब क्या करना चाहते हो? क्या आप स्कूल नहीं जाते और अपनी पढ़ाई जारी रखते हैं?
स्वामी: नहीं पिताजी। मैं किसी और स्कूल में शामिल हो जाऊंगा।
अब बातचीत को अप्रत्यक्ष भाषण में बदलें।
उत्तर:।
स्वामी के पिता ने उनसे धीरज से पूछा कि वह इतने सुस्त क्यों दिख रहे थे और वह उस दिन स्कूल क्यों नहीं गए थे। अपने पिता को संबोधित करते हुए स्वामी ने कहा कि उन्हें स्कूल पसंद नहीं है और उन्होंने आगे कहा कि प्रधानाध्यापक उन्हें हर दिन पीटते हैं।
स्वामी के पिता ने अपने बेटे से पूछताछ की कि उसके हेडमास्टर ने उसे बिना किसी कारण के हर दिन पीटा। उन्होंने आगे जोर देकर कहा कि निश्चित रूप से वह स्कूल में बहुत उपद्रव कर रहे होंगे। स्वामी ने इनकार किया और अपने पिता को बताया कि हेडमास्टर ने अपने सभी दोस्तों को उसी तरह से पीटा है। तब स्वामी के पिता ने उनसे पूछा कि वह तब क्या करना चाहते हैं। उसने आगे पूछताछ की कि क्या वह स्कूल जाएगा और अपनी पढ़ाई जारी रखेगा। स्वामी ने अपने पिता को संबोधित किया और कहा कि वह किसी और स्कूल में दाखिला लेंगे।
प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष भाषण
प्रत्यक्ष को अप्रत्यक्ष भाषण में बदलने के नियम
प्रत्यक्ष भाषण: राम ने सारदा से कहा, "मैं नोट्स लिख रहा हूं"।
"प्रत्यक्ष भाषण" में उपरोक्त वाक्य के दो भाग हैं,
1. वक्ता और श्रोता (राम ने सारदा से कहा)
2. बोले गए शब्द (मैं नोट्स लिख रहा हूं)।
बोले गए शब्द उल्टे अल्पविराम के भीतर लिखे गए हैं।
अप्रत्यक्ष भाषण: राम ने सारदा से कहा कि वह नोट्स लिख रहे थे।
अप्रत्यक्ष भाषण में उपरोक्त वाक्य में: हम देख सकते हैं कि उल्टे अल्पविराम को हटा दिया जाता है, एक संयोजी 'कि' का उपयोग किया जाता है और अन्य व्याकरणिक परिवर्तन निम्न नियमों के अनुसार किए जाते हैं।
रिपोर्ट किए
गए निर्देश जमीन नियम के अलावा प्रत्यक्ष से अप्रत्यक्ष में बदलते समय कुछ अन्य सिद्धांत हैं जिनका पालन भाषण को अधिक आकर्षक बनाने के लिए किया जाता है।
उदा: राम ने कहा, "मैं बीमार महसूस कर रहा हूं"। (प्रत्यक्ष भाषण)
राम ने कहा कि वह बीमार महसूस कर रहे थे। (अप्रत्यक्ष / रिपोर्ट किया गया भाषण)
नोट: रिपोर्ट किए गए भाषण में क्रिया को बदलना हमेशा आवश्यक नहीं होता है। यदि आप कुछ रिपोर्ट करते हैं और स्थिति नहीं बदली है, तो आपको क्रिया को अतीत में बदलने की आवश्यकता नहीं है।
नीलिमा ने कहा, "मेरी नई नौकरी बहुत दिलचस्प है।"
नीलिमा ने कहा कि उनकी नई नौकरी बहुत दिलचस्प है।
स्थिति नहीं बदली)
रवि ने कहा, "मैं अगले साल न्यूयॉर्क जाना चाहता हूं"।
रवि ने मुझे बताया कि वह अगले साल न्यूयॉर्क जाना चाहता है।
(रवि अभी भी अगले साल न्यूयॉर्क जाना चाहता है)
पिछले सरल / किया / देखा / पता था आदि आमतौर पर रिपोर्ट किए गए भाषण में एक ही रह सकते हैं या आप पिछले परिपूर्ण में बदल सकते हैं (देखा / पता था / किया था आदि)
रवि ने कहा, "मैं बीमार महसूस कर रहा था, इसलिए मैं काम पर नहीं गया"।
रवि ने कहा कि वह बीमार महसूस कर रहा था, इसलिए वह काम पर नहीं गया था।