Hindi, asked by aaryanminhas, 7 months ago

Ek Jadugar Ki Atmakatha nibandh lekhan in Hindi​

Answers

Answered by nickneevdj
1
This will help you mate
Attachments:
Answered by roopa2000
0

Answer:

                          एक जादू की आत्मकथा

सबको सुप्रभात। आज हम जादूगरों के विषय पर एक हिंदी निबंध सीखेंगे। जादू की दुनिया में, मैंने एक मजबूत प्रतिष्ठा स्थापित की है। इस काम में, मैं एक टन पैसा भी कमाता हूं। मेरे जादू के खेल में हजारों प्रशंसक हैं जो पूरी तरह से रोमांचित हैं। हालाँकि, आज मैं बहुत आभारी हूँ कि आपने मेरे जीवन के बारे में जानने में रुचि दिखाई।

मैं आज आपको अपने जीवन की पुस्तक के साथ प्रस्तुत करके शुरू करने जा रहा हूँ। कहावत "बेटे के पैर पालने में परखे जाते हैं" सच है। जादू में मेरी हमेशा से गहरी दिलचस्पी रही है। अगर मैंने किसी जादूगर को चालबाजी करते हुए देखा होता, तो मैं अपने ट्रैक में रुक जाता। पूरे खेल को देखे बिना कोई हाथापाई नहीं होती।

भले ही स्कूल जाने का समय देर से हो। मुझे अपनी गतिविधि के लिए अक्सर घर पर फटकार मिलती थी। मेरे पिता किसी को जानते थे। उसके पास कुछ बुनियादी जादुई ज्ञान है। मैंने उससे बहुत सारे कार्ड ट्रिक्स निकाले। उसने मुझे दिखाया कि हाथ की सफ़ाई से अंडा कैसे निकाला जाता है।

मुझे याद है कि मैं इस खेल को कैसे खेला करता था। यह नजारा सभी को हैरान कर गया। वे मुझे "छोटा जादूगर" कहने लगे। हालाँकि, मैं एक मास्टर जादूगर बनने की ख्वाहिश रखता था। मैंने एक बच्चे के रूप में विभिन्न स्वामी से जादू के खेल का अध्ययन किया। मेरे जादू के कार्यक्रम धीरे-धीरे बड़े शहरी केंद्रों में चले गए।मेरा खेल देखने के बाद दर्शकों ने तालियां बजानी शुरू कर दी। मैं बोरी में पड़े लड़के को गायब कर देता था। उसने एक बार कबूतर को खाली डिब्बे से निकाला और उसे प्रदर्शित किया। वह हॉल में बैठे श्रोताओं की कलाई घड़ी के हुक बंद कर देता था। एक रुपये को सौ रुपये में बदला गया। इस तरह के चमत्कार से भीड़ दंग रह गई।

मेरा नाम जल्दी ही घरेलू और विदेशी दोनों जगहों पर ख्याति प्राप्त करने लगा। मुझे नाम या कीमत समझने में कोई परेशानी नहीं हुई। मैंने लगभग 35 वर्षों तक देश भर में और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यात्रा करते हुए जादू के खेल खेले। केवल जादू की दुनिया मेरे अधीन थी। लेकिन अब मैं बूढ़ा हो गया हूं। मेरे हाथ अभी कांप रहे हैं। इस प्रकार,मैं अब जादू के खेल प्रदान नहीं करता।

मेरा बच्चा अब जादू का खेल खेल रहा है। उन्होंने एक जादूगर के रूप में भी कुख्याति प्राप्त की है। मैं वर्तमान में एक स्कूल का प्रबंधन करता हूं जहां जादू के खेल सिखाए जाते हैं। इसमें जादू के छात्रों को मुफ्त शिक्षा की पेशकश की जाती है। मुझे विश्वास है कि मेरे छात्र किसी दिन जादूगर के रूप में उत्कृष्ट प्रदर्शन करेंगे।

वह एक दिन मेरे और अपने नाम दोनों का सम्मान करेगा। यह मेरे जीवन की कथा का समापन करता है।  

अधिक जानकारी प्राप्त करें

https://brainly.in/question/8244706

https://brainly.in/question/6362221

#SPJ2

Similar questions