Psychology, asked by PragyaTbia, 11 months ago

एक सेवार्थी - परामर्शदाता संबंधों के नैतिक मानदंड क्या है ?

Answers

Answered by TbiaSupreme
0

"एक सेवार्थी-परामर्शदाता के नैतिक मानदंड निम्नलिखित हैं।

(1) नैतिक व व्यवसायिक संहिता हो, आवश्यक दिशा-निर्देशों वा मानकों का पूरा ज्ञान हो तथा नियमा-अधिनियम एवं मनोवैज्ञानिक कानूनों की जानकारी हो।

(2) अलग-अलग नैदानिक स्थितयों में नैतिक व विधिगत विषयों को पहचानने और उनका विश्लेषण करने की योग्यता।

(3) नैदानिक स्थितियों में अपनी स्वयं की अभिवृत्तियों एवं व्यवहार के नैतिक विमाओं को समझने का गुण।

(4) नैतिक मूल्यों से संबंधित विषयों के आने पर उपयुक्त सूचना व सलाह को प्राप्त कर अमल करना।

(5) नैतिक विषयों के संबंध मे उपयुक्त व्यवसायिक आग्रहिता का अभ्यास करना।

"

Answered by suggulachandravarshi
0

Answer:

एक सेवार्थी-परामर्शदाता के नैतिक मानदंड निम्नलिखित हैं। (1) नैतिक व व्यवसायिक संहिता हो, आवश्यक दिशा-निर्देशों वा मानकों का पूरा ज्ञान हो तथा नियमा-अधिनियम एवं मनोवैज्ञानिक कानूनों की जानकारी हो। (2) अलग-अलग नैदानिक स्थितयों में नैतिक व विधिगत विषयों को पहचानने और उनका विश्लेषण करने की योग्यता।

Similar questions