एकाधिकारात्मक प्रतियोगिता की चार विशेषताएँ समझाइए।
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Explanation:
पूर्ण प्रतियोगिता बाजार के उस रूप का नाम है जिसमें विक्रेताओं की संख्या की कोई सीमा नहीं होती। फ़लतः कोई भी एक उत्पादक (विक्रेता) बाजार में वस्तु की कीमत पर प्रभाव नहीं डाल सकता। अर्थशास्त्र में बाजार को मुख्त्यः दो रूपों में बांटा जाता है : पूर्ण प्रतियोगिता और अपूर्ण प्रतियोगिता। बाजार संरचना के दो चरम बिन्दुओं पर पूर्ण प्रतियोगिता और एकाधिकार हैं।.....
एकाधिकारात्मक प्रतियोगिता की चार विशेषताएँ
Explanation:
एकाधिकार प्रतियोगिता बाजार वह बाजार क्या है जिसमें कई उत्पादक या चीजें बेचने वाले विक्रेता, एक जैसी दिखने वाली या मिली-जुली वस्तुओं का उत्पादन करते हैं तथा उन्हें बेचते हैं।
एकाधिकार प्रतियोगिता बाजार की चार विशेषताएं
1. कई विक्रेता या उत्पादक
इस बाजार में वस्तु को बनाने वाले कहीं विक्रेता या उत्पादक मौजूद होते हैं।
2. वस्तु विभेद
इस बाजार में जितनी भी उत्पादक होते हैं वह सभी एक प्रकार से, दूसरे से मिलती-जुलती वस्तुएं उत्पादित करते हैं जो थोड़ी एक दूसरे से अलग होती हैं मगर वह एक ही आवश्यकता को पूरा करती हैं। उदाहरण: कोक व पेप्सी।
3. फर्म का प्रवेश
इस बाजार में फर्म को प्रवेश व निकास करने की पूरी स्वतंत्रता होती है।
4. उपभोक्ता की पसंद
इस बाजार में क्योंकि हर वस्तु एक दूसरे की स्थानापन्न होती है तो उपभोक्ता सबसे उस वस्तु को चुन सकता है जो उसके लिए सबसे बेहतर हो।