Hindi, asked by choudhary21, 1 year ago

एलोरा के गुहा मन्दिर सम्बन्धित हैं ?

(A) हिन्दू धर्म से

(B) बौद्ध धर्म से

(C) जैन धर्म से

(D) (A) और (B)

Answers

Answered by kapilchaudhary2
7
B
(B) बौद्ध धर्म............A
Answered by crkavya123
0

Answer:

(B) एलोरा के गुहा मन्दिर बौद्ध धर्म से सम्बन्धित हैं.

Explanation:

एलोरा भारत के महाराष्ट्र के संभाजी नगर जिले में स्थित एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है। यह दुनिया के सबसे बड़े रॉक-कट हिंदू मंदिर गुफा परिसरों में से एक है, जिसमें 600-1000 सीई की अवधि की कलाकृति है।  गुफा 16 में दुनिया का सबसे बड़ा एकल अखंड चट्टान उत्खनन, कैलाश मंदिर, भगवान शिव को समर्पित एक रथ के आकार का स्मारक है। कैलाश मंदिर की खुदाई में विभिन्न हिंदू देवताओं की मूर्तियों के साथ-साथ दो प्रमुख हिंदू महाकाव्यों को सारांशित करने वाले राहत पैनल भी शामिल हैं।

इस स्थल पर 100 से अधिक गुफाएँ हैं, सभी चरणेन्द्री पहाड़ियों में बेसाल्ट चट्टानों से खोदी गई हैं, जिनमें से 34 जनता के लिए खुली हैं।  इनमें 17 हिंदू (गुफाएं 13-29), 12 बौद्ध (गुफाएं 1-12) और 5 जैन (गुफाएं 30-34) गुफाएं हैं, प्रत्येक समूह पहली सहस्राब्दी सीई में प्रचलित देवताओं और पौराणिक कथाओं का प्रतिनिधित्व करता है। साथ ही प्रत्येक संबंधित धर्म के मठ।  वे एक दूसरे के करीब बनाए गए थे और प्राचीन भारत में मौजूद धार्मिक सद्भाव को दर्शाते हैं। एलोरा के सभी स्मारक राष्ट्रकूट वंश (आर. 753-982 सीई) के दौरान बनाए गए थे, जिसने हिंदू और बौद्ध गुफाओं के हिस्से का निर्माण किया था, और यादव वंश (सी. 1187-1317), जिसने कई गुफाओं का निर्माण किया था। जैन गुफाएँ. स्मारकों के निर्माण के लिए धन राजघरानों, व्यापारियों और क्षेत्र के अमीरों द्वारा प्रदान किया गया था।

हालांकि ये गुफाएं मंदिरों और तीर्थयात्रियों के विश्राम स्थल के रूप में काम करती थीं,[5] एक प्राचीन दक्षिण एशियाई व्यापार मार्ग पर स्थित होने के कारण यह डेक्कन क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण वाणिज्यिक केंद्र भी बन गया था।यह औरंगाबाद से 29 किलोमीटर (18 मील) उत्तर-पश्चिम में और मुंबई से लगभग 300 किलोमीटर (190 मील) पूर्व-उत्तर पूर्व में है। आज, एलोरा की गुफाएँ, पास की अजंता गुफाओं के साथ, महाराष्ट्र के मराठवाड़ा क्षेत्र में एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण हैं और भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के तहत एक संरक्षित स्मारक हैं।

बौद्ध धर्म

  • सिंहली लोगों ने अपनी स्वतंत्रता पर बौद्ध धर्म को अपनाया।
  • भारत और श्रीलंका के तमिल एक अल्पसंख्यक समूह थे जो क्रमशः इस्लाम और हिंदू धर्म का पालन करते थे।
  • सिंहली प्रभुत्व श्रीलंका में अधिक प्रचलित हो गया।
  • श्रीलंका की राष्ट्रीय भाषा सिंहल घोषित की गई।
  • विश्वविद्यालयों और रोजगार में उन्हें तमिलों की तुलना में अधिक संभावनाएं प्रदान की गईं।
  • क्योंकि बौद्ध धर्म को संविधान द्वारा संरक्षित किया गया था, विभिन्न गुटों के बीच अधिक शत्रुता और यहां तक कि गृहयुद्ध भी था।

इसके बारे में और जानें

https://brainly.in/question/32382162

https://brainly.in/question/25555706

#SPJ6

Similar questions