Hindi, asked by kamalMagar, 1 year ago

Essay on ek rochak yatra required

Answers

Answered by sheetal2015
5
शिमला , जो कि भारत के हिमाचल प्रदेश की राजधानी है , एक प्रसिद्ध पर्वतीय स्थल है। गत वर्ष मुझे शिमला घूमने का सुअवसर मिला। भोगोलिक दृष्टि से देखे तो शिमला , हिमालय पर्वत शृंखला के निचले भाग मे स्थित है। शिमला शहर भी एक पर्वत पर वसा हुआ है। पर्वतीय स्थल होने के कारण शिमला का मौसम सभी ऋतुओं मे बहुत सुहावना होता है। यहाँ का कुफ़री पर्वतीय स्थल काफी ऊंचाई मे स्थित होने के कारण सैलानियों के लिए बहुत मनभावन होता है ।
यहाँ के पर्वतो पर पहुँच कर मुझे ऐसा लगा जेसे कि मैं प्रकृति की गोद मे आ गया हूँ। शांत एवं मनमोहन वातावरण से मेरे अंदर एक स्फूर्ति आ गई।
शीत ऋतु होने के कारण , मेरी यात्रा के दोरान शिमला बर्फ से ढका हुआ था। तापमान बहुत कम था ऐसे मे भ्रमण करना बहुत रोमांचक था। यहाँ के पर्वतो पर पहुँच कर मुझे ऐसा लगा जेसे कि मैं प्रकृति की गोद मे आ गया हूँ। शांत एवं मनमोहन वातावरण से मेरे अंदर एक स्फूर्ति आ गई। कुछ छोटे तो कुछ ऊंचे पहाड़ो ने मन को मोह लिया।
शिमला के प्रसिद्ध स्थान रिज पर, जो कि बहुत ऊंचाई पर है , शाम के समय सैलानिओ का जमावड़ा लग जाता है। शिमला का जाखू पर्वत भी काफी लोक् प्रिय है।वहाँ एक हनुमान मंदिर भी है जिसमे एक बहुत ऊंची प्रतिमा स्थित है।
शिमला के पर्वतो की यात्रा मेरे जीवन की सबसे यादगार यात्राओ मे से एक थी जिसमे मुझे प्रकृति और पर्वतो से जुडने का अवसर मिला ।
Similar questions