Hindi, asked by Okjaanu1062, 1 year ago

Essay on industrial pollution in hindi

Answers

Answered by YASH152004
2
औद्योगिक प्रदूषण के बढ़ते खतरे पर निबन्ध | Essay on The Growing Threat of Industrial Pollution in Hindi!

३० दिसंबर, १९८६ की सुबह लखनऊ स्थित गोमती नदी में औद्योगिक कूड़ा-कचरा गिर जाने से कई टन मछलियों की मृत्यु हो गई, साथ ही नदी का जल पूरी तरह से जहरीला हो गया ।

इसके लिए ‘मोहन मीकिंस’ का शराबखाना तथा ‘अवध चीनी मिल’ संयुक्त रूप से दोषी हैं । इन दोनों औद्योगिक संस्थानों के कारखानों से निकले प्रदूषित जल से गोमती में ऑक्सीजन की कमी हो गई । फलत: मछलियाँ तड़प-तड़पकर मर गईं ।

ज्ञातव्य है कि उक्त दोनों कारखानों से ‘उत्तर प्रदेश जल-प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड’ मुकदमा लड़ रहा था । सर १९८१ में मोहन मीकिंस पर पहला मुकदमा किया गया था और जब सन् १९८६ में मछलियों के मरने की घटना प्रकाश में आई तब उस पर दूसरा मुकदमा दायर किया गया ।

अवध चीनी मिल पर सन् १९८४ में मुकदमा दायरकिया गया था । १२ जनवरी, १९८७ को उत्तर प्रदेश जल-प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के पक्ष में निर्णय किया गया था । न्यायालय ने अपने निर्णय में मोहन मीकिंस तथा अवध चीनी मिल को तुरंत बंद करने का आदेश दिया था ।

यह तो एक दृष्टांत है । इससे पूर्व घटित लोमहर्षक औद्योगिक घटना भोपाल गैस कांड का दृश्य-परिदृश्य आज भी हमारी आँखों के सामने बिछ-बिछ जाता है । इन दुर्घटनाओं के बाद सरकार अब इस बात पर जोर दे रही है कि देश के सभी औद्योगिक प्रतिष्ठान सुरक्षा को प्राथमिकता दें, साथ ही औद्योगिक उच्छिष्टों का निपटान इस प्रकार किया जाए कि वातावरण तथा अड़ोस-पड़ोस को दूषित न करें ।

Answered by Priatouri
2

उद्योगों से उत्पन्न होने वाले प्रदूषण को कहा औद्योगिक प्रदूषण जाता है I यह औद्योगिक प्रदूषण कई प्रकार के हो सकते हैं, जैसे, वायु, ध्वनि और जल वायु प्रदूषण I वायु प्रदूषण वायु में विभिन्न प्रकार के विषैले पदार्थों के मिलने के कारण होता है I इसी प्रकार उद्योगों की मशीनों से निकलने वाली ध्वनि के कारण ध्वनि प्रदूषण और विषैले पदार्थों को पानी में या नदियों में बहाने से जल प्रदूषण होता है I यह सभी प्रकार के प्रदूषण न केवल मानव जाती बल्कि बल्कि संपूर्ण सृष्टि के लिए हानिकारक हैI

Similar questions