Hindi, asked by bhawya1, 1 year ago

Essay on internet boon or bane in hindi

Answers

Answered by imsavage
9
it would be bane because boon isnt in hindi

Answered by AbsorbingMan
28

आज एक बच्चा इंटरनेट के बारे में जानता है। अगर हम उससे पूछें कि दोस्तों को तस्वीर कैसे भेजना है तो उसका जवाब परिचित है जो व्हाट्सएप या टेलीग्राम के माध्यम से है। वे व्हाट्सएप और टेलीग्राम इंटरनेट पर निर्भर हैं।

आजकल इंटरनेट हमारे जीवन का हिस्सा बन गया था। हम इंटरनेट के बिना हमारे जीवन की कल्पना नहीं कर सकते हैं। ऐसा लगता है कि एक बहुमूल्य चीज़ खोना। इंटरनेट आजकल विभिन्न मीडिया जैसे सोशल मीडिया, ऑनलाइन शॉपिंग, ऑनलाइन एप्लिकेशन, जो कुछ भी हो, लेकिन मोबाइल फोन में या पीसी के साथ पीसी के अधिकांश अनुप्रयोगों में मदद करता है। इंटरनेट के साथ डेटा एकत्र करना आसान है, डेटा स्टोर करें, डेटा साझा करें। इंटरनेट ने इंसानों के लिए एक नया जीवन दिया क्योंकि वे इंटरनेट के आदी हैं।

जहां अच्छा है वहां भी बुरा होगा। फायदे के साथ इंटरनेट के नुकसान भी हैं। जैसा कि आजकल सोशल मीडिया बहुत खतरनाक है। कुछ वेबसाइटों को उन बच्चों द्वारा यात्रा करने के लिए निषिद्ध किया जाता है जो उनके भविष्य के लक्ष्यों को नुकसान पहुंचाते हैं।

इसके अलावा, इंटरनेट अध्ययन के साथ-साथ शारीरिक गतिविधियों के लिए मूल्यवान समय निकालता है, जिससे बच्चों को निष्क्रिय और अस्वास्थ्यकर बना दिया जाता है। कंप्यूटर गेम भौतिक खेलों के लिए कभी भी विकल्प नहीं होते हैं। लेकिन कंप्यूटर के सामने अपने सभी खाली समय खर्च करने वाले बच्चों की संख्या बढ़ रही है। यह उन्हें शारीरिक और मानसिक रूप से प्रभावित कर सकता है।

इन कारणों से यह बताने के लिए पर्याप्त नहीं है कि इंटरनेट बेकार है, फायदे इंटरनेट के नुकसान से कहीं ज्यादा बेहतर हैं। भाई को देखभाल करने के नुकसान का इलाज किया जा सकता है। इसलिए, मैंने निष्कर्ष निकाला है कि इंटरनेट हमारे लिए बेन और बून दोनों है।

Similar questions