Hindi, asked by kiranbisht1717, 7 months ago

Essay on
My dream acting in hindi

Answers

Answered by Rishika200854
7

Answer:

हर व्यक्ति की कुछ महत्वाकांक्षा या इच्छा होती है जैसे जब हम बच्चे थे तो हम कई चीजों को देखकर रोमांचित हो उठते थे और बड़े होकर हम उन्हें प्राप्त करने की इच्छा रखते थे। जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं वैसे-वैसे कुछ सपने और आकांक्षाएं बरकरार रहती हैं और हम उन्हें प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। जीवन में एक सपना/लक्ष्य रखना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि जब आप अपने जीवन में इसे हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे तभी आप इसे प्राप्त कर पाएंगे।

किसी ने सही कहा है कि "जब आप अपने डर के आगे अपने सपनों को ज्यादा महत्व देंगे तो चमत्कार हो सकते हैं"। सपने आवश्यक हैं लेकिन यह केवल तभी हो सकता है जब आप अपने पूरे दिल से बड़ा सपना देखें। तभी आप बड़े सपने को हासिल करने में सक्षम होंगे। जैसा कि छात्रों का सपना अच्छे अंक हासिल करना है, अच्छे दोस्त बनाना हैं, परिवार से सहयोग प्राप्त करें और जीवन में कुछ बड़ा करें।

दूसरों की तरह मैंने भी छोटी सी उम्र से अपना करियर विकसित करने का सपना देखा है। मैं एक प्रसिद्ध लेखक बनने की इच्छा रखता हूं और एक उपन्यास लिखना और प्रकाशित करना चाहता हूं। मौखिक रूप से बात करने में मैं कभी भी अच्छा नहीं था। यह मेरा स्वभाव ही है कि मुझे कुंठित होना पसंद नहीं है भले ही कोई मुझसे कुछ भी कहे। मैं ऐसी स्थितियों के दौरान चुप रहना चुनता हूं। ऐसा नहीं है कि मैं जवाब नहीं दे सकता पर जैसा कि मैंने कहा "मैं चुनता हूं" क्योंकि मैं शांतिप्रिय व्यक्ति हूं। मैं भी थोड़ा अंतर्मुखी व्यक्ति हूँ और हर किसी के साथ दिल खोल कर बातचीत करना पसंद नहीं करता। दिल खोल कर भावनाओं और इच्छाओं को दिखाना अच्छा नहीं है क्योंकि इससे आपको तनाव हो सकता है।

जब भी मैं अकेला था तो मैं हमेशा से ज़ोर से चिल्लाते हुए इन भावनाओं से छुटकारा पाने की कोशिश करता था पर जल्द ही मुझे यह पता चल गया कि लिखना भी एक अच्छा माध्यम है तनाव दूर करने का। जब मैंने लिखना शुरू किया तो मुझे पता चला कि मैं वास्तव में अच्छा लिखता हूं। मेरी भावनाओं को मौखिक रूप से संवाद करना मेरे लिए ज़रा मुश्किल है लेकिन मेरे लिए उन्हें लिखना काफी आसान है। मेरे लिए लेखन अब जीवन का एक तरीका बन गया है मैं अपनी सारी भावनाओं को लिख कर रखता हूं और यह मेरी सारी परेशानी दूर रखता है। यह मेरे लिए अब जुनून से भी अधिक हो गया है और अब मैं इसे मेरे पेशेवर जिंदगी में बदलना चाहता हूं।

मेरे जीवन में होने वाली घटनाओं के बारे में लिखने के अलावा मैं कहानियों को लिखना पसंद करता हूं और जल्द ही अपना खुद का उपन्यास लिखूंगा। मेरा परिवार मेरे करियर के बारे में मेरी पूरी सहायक है।

this is your answer hope it helps you please follow me and mark the answer as brainlist and also press the thanks button

Answered by priyankamaity704
0

Answer

Answer

Explanation

Explanation

Similar questions