Hindi, asked by hari68191, 9 months ago

Essay on my father in hind short

Answers

Answered by amritpalsingh41294
6

Explanation:

i hope you are helpful solutions

Attachments:
Answered by narendramodi24519
5

मेरे पिताजी एक शांति प्रिय और अच्छे व्यक्तित्व वाले इंसान है. मेरे पिताजी वकील है जो कि लोगों को न्याय दिलाने का काम करते है यह बहुत ही अच्छा कार्य है. वह हमेशा समय पर ऑफिस जाते है और अपना कार्य पूरी कर्मठता और सत्यनिष्ठता से करते है.

वह दिन पूरे विश्वास से और हर्षोल्लास से अपना जीवन व्यतीत करते है. उन्हें समय का महत्व अच्छे से पता है इसलिए मैं कभी भी गैर जरूरी कार्य में अपना समय नष्ट नहीं करते है. उन्हें देखकर मुझ में भी कई बदलाव आए हैं मैं भी समय से अपने सभी कार्य करता हूं.

जब कभी मैं निराश होता हूं या परीक्षा में अच्छे अंक नहीं ला पाता तो मेरे पिताजी ही मेरा हौसला बढ़ाते है मेरा आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए वे मुझे महापुरुषों की जीवनी बताते है साथ ही अपने जीवन में घटित हुई घटनाओं के बारे में भी बताते है जिससे मेरा आत्मविश्वास बढ़ता है.

वे हमेशा से ही दयालु स्वभाव के रहे है इसीलिए वे गरीबों और हमारे पास रहने वाले पड़ोसियों की मदद करते है. मेरे पिताजी हमेशा सत्य बोलते है और मुझे भी सत्य बोलने के लिए प्रेरित करते है क्योंकि सत्य बोलने से हमें किसी बात का डर नहीं रहता है.

जब कभी मैं कोई गलती करता हूं तो वह गुस्सा होने की बजाय मुझे शांतिपूर्ण तरीके से समझाते है. मेरे पिताजी अपने माता पिता की हर आज्ञा का पालन करते है वे सुबह शाम उनकी सेवा करते है और ऑफिस जाने के बाद उनके पास बैठकर पूरे दिन भर की चर्चा करते है जिससे मेरे दादा दादी बहुत खुश रहते है.

मेरे पिताजी हम सब लोगों से बहुत प्यार करते है इसीलिए भी हमेशा हमारी छोटी सी छोटी जरूरतों का ख्याल रखते है. वे हमें महीने के अंत में पिकनिक पर लेकर जाते हैं उस दिन हम खूब मौज मस्ती करते है इससे जीवन में अपनापन बढ़ता है और परिवार के सभी सदस्य एक दूसरे को समझ पाते है.

मेरे पिताजी अपना कार्य करने के साथ-साथ सभी लोगों के साथ समय व्यतीत करते है जिसके कारण पूरा परिवार एकजुट रहता है और खुशी का माहौल बना रहता है.

Similar questions