Social Sciences, asked by tanmay34, 1 year ago

essay on police in Hindi

Answers

Answered by aurora4652
3
पुलिस केवल कानूनों का सिद्धांत निष्पादक नहीं बल्कि शांति और व्यवस्था के प्राथमिक रखवाले भी नहीं है। इसके कार्यों में शामिल कानूनों को लागू करना, विधायिका द्वारा अधिनियमित किया जाता है और साथ ही अदालत के निर्णयों के अलावा, इसके अलावा, अपराध को रोकना।
पुलिस भारत के संविधान के तहत राज्य विषय हैं। इसलिए, इसे राज्य सरकारों द्वारा नियंत्रित और रखरखाव किया जाता है। एक राज्य में पुलिस का प्रमुख महानिदेशक है। एक राज्य में पुलिस बल में नागरिक पुलिस, खुफिया शाखाएं और अपराध शाखाएं शामिल हैं।
वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को केंद्रीय लोक सेवा आयोग द्वारा भर्ती किया जाता है और राज्य कैडर के अनुसार विभिन्न राज्यों में तैनात हैं। निचले पदों को राज्य लोक सेवा आयोगों और राज्य सरकारों द्वारा एसपी और डीजी के माध्यम से भर्ती किया जाता है।

केंद्रीय सरकार अपनी पुलिस बल को केंद्रीय पुलिस बल बुलाती है और केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और खुफिया ब्यूरो (आईबी) और अनुसंधान एवं विश्लेषण विंग (आरएडब्ल्यू) को भी रखती है।
प्रभावी प्रवर्तन कानूनों के बिना कोई मतलब नहीं है। यह केवल कठोर प्रवर्तन के माध्यम से है कि कानून अपने निवारक प्रभाव प्राप्त करते हैं। एक कुशल, कर्तव्यवान और अनुशासित पुलिस बल इसलिए, सामाजिक सुरक्षा और शांति की भावना के लिए एक महत्वपूर्ण आवश्यकता है।


Hope it helps
Please mark brainliest
Similar questions