Hindi, asked by tandradas2006, 1 year ago

Essay on Samay ka upajog

Answers

Answered by Massu
1
Hey friend here is your essay:

कहा जाता हैं की हर काम हम समय पर करें तो हर काम आसानी से और ठीक से पूरा होता हैं। जी हा यह बात बिलकुल सही हैं। फिर वह बाकि के काम हो या फिर पढ़ाई। जैसे अगर हम पूरा साल भर अच्छेसे और समय को ध्यान रखकर पढाई करे तो exam के वक्त हमें ज्यादा टेंशन नहीं होंगा। आज समय का सदुपयोग पर ही आपके लिए हम निबंध लाये हैं। आपको जरुर पसंद आयेंगा।
समय इस धरती पर सबसे मूल्यवान चीज है; किसी भी चीज की इसके साथ तुलना नहीं की जा सकती। एक बार जब यह जाता है, कभी वापस नहीं आता। समय हमेशा केवल आगे की दिशा में चलता रहता है।

इस दुनिया में सब कुछ समय पर निर्भर करता है, समय से पहले कुछ नहीं होता है सब कुछ करने के लिए कुछ समय की आवश्यकता होती है अगर हमारे पास समय नहीं है, तो हमारे पास कुछ नहीं है समय की बर्बादी इस धरती पर सबसे खराब चीज के रूप में माना जाता है क्योंकि समय बर्बाद करना, मतलब हमें और हमारे भविष्य को नष्ट कर देना है।

ज्यादातर लोग समय से अधिक पैसे को महत्व देते हैं लेकिन सच तो यह है कि समय से ज्यादा मूल्यवान कुछ भी नहीं है। क्योंकि एक बार धन खो दिया किसी भी तरह से अर्जित किया जा सकता है, हालांकि एक बार खोया किसी भी तरह से कभी भी अर्जित नहीं किया जा सकता है।

अगर समय का सही तरह से उपयोग किया जाये तो यह हमें पैसे देता है; समृद्धि और खुशी हालांकि इस दुनिया में कुछ भी समय दे सकता है। कोई इसे कभी खरीद या नहीं बेच सकता है।

यह बहुत सच है कि अगर एक व्यक्ति समय के मूल्य को समझ नहीं सकता है, तो समय उस व्यक्ति के मूल्य को कभी भी समझ नहीं सकता है। यदि हम अपना समय नष्ट कर देते हैं, तो समय भी हमें बहुत बुरी तरह से नष्ट कर देता है।

यह सच है कि “समय किसी के लिए इंतजार नहीं करता है” एक पल में, समय केवल एक ही मौका देता है, अगर हम इसे एक बार खो देते हैं, तो कभी वापस नहीं आ सकते। हमनें यह सुविचार तो पक्का पढ़ा होंगा की –

“समय की मौत एक हत्या नहीं है, यह एक आत्महत्या है”

यह सुविचार उन लोगों के लिए है जो समय के महत्व को नहीं जानते हैं और समय का भी सम्मान नहीं करते क्योंकि वे हमेशा बेकार चीज़ों में शामिल होते हैं, समय बर्बाद कर रहे हैं या कुछ नहीं कर रहे हैं लोग बहाने भी देते हैं जैसे उनके काम करने के लिए समय नहीं है।
यह बात नहीं है कि उनके पास समय नहीं है लेकिन उन्हें पता नहीं है कि समय कैसे प्रबंधित किया जाए। दुनिया में हर हर इंसान के पास 24 घंटे एक दिन है। यह उन पर निर्भर करता है कि कैसे वे अपने सुनहरे 24 घंटों का प्रबंधन करते हैं और कैसे वे अपनी प्राथमिकताएं निर्धारित करते हैं।
अगर हम अपने समय को एक उचित और उपयोगी तरीके से प्रबंधित करते हैं तो कोई हमें जीवन में सफल व्यक्ति नहीं होने से रोक सकता है।

I think it help you.

Answered by ns3698286
2

Here you answer


समय, सफलता की कुंजी है। समय का चक्र अपनी गति से चल रहा है या यूं कहें कि भाग रहा है। अक्सर इधर-उधर कहीं न कहीं, किसी न किसी से ये सुनने को मिलता है कि क्या करें समय ही नही मिलता। वास्तव में हम निरंतर गतिमान समय के साथ कदम से कदम मिला कर चल ही नही पाते और पिछङ जाते हैं। समय जैसी मूल्यवान संपदा का भंडार होते हुए भी हम हमेशा उसकी कमी का रोना रोते रहते हैं क्योंकि हम इस अमूल्य समय को बिना सोचे समझे खर्च कर देते हैं।


विकास की राह में समय की बरबादी ही सबसे बङा शत्रु है। एक बार हाँथ से निकला हुआ समय कभी वापस नही आता है। हमारा बहुमूल्य वर्तमान क्रमशः भूत बन जाता है जो कभी वापस नही आता। सत्य कहावत है कि बीता हुआ समय और बोले हुए शब्द कभी वापस नही आ सकते। कबीर दास जी ने कहा है कि,


काल करै सो आज कर, आज करै सो अब।

पल में परलै होयेगी, बहुरी करेगा कब।।


सच ही तो है मित्रों, किसी भी काम को कल पर नही टालना चाहिए क्योंकि आज का कल पर और कल का काम परसों पर टालने से काम अधिक हो जायेगा। बासी काम, बासी भोजन की तरह अरुचीकर हो जायेगा। समय जैसे बहुमूल्य धन को सोने-चाँदी की तरह रखा नही जा सकता क्योंकि समय तो गतिमान है। इस पर हमारा अधिकार तभी तक है जब हम इसका सदुपयोग करें अन्यथा ये नष्ट हो जाता है। समय का उपयोग धन के उपयोग से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है क्योंकि हम सभी की सुख-सुविधा इसी पर निर्भर है।


चाणक्य के अनुसार- जो व्यक्ति जीवन में समय का ध्यान नही रखता, उसके हाँथ असफलता और पछतावा ही लगता है।


समय जितना कीमती और वापस न मिलने वाला तत्व है उतना उसका महत्व हम लोग प्रायः नही समझते। परन्तु जो लोग इसके महत्व को समझते हैं वो विश्व पटल के इतिहास पर सदैव विद्यमान रहते हैं।

Isliye samey ka sudupuog krana aveshak hai


Hope this will help you

Similar questions