Hindi, asked by ananya6845, 1 year ago

essay on save fuel for better environment in 700 words in hindi fir compitition

Answers

Answered by mchatterjee
3
ईंधन एक पदार्थ है जिसका प्रयोग रासायनिक प्रतिक्रिया के माध्यम से गर्मी ऊर्जा का उत्पादन करने के लिए किया जाता है। ऐसी कोई मशीन नहीं है जो आज इसके बिना काम कर सके। सभी छोटे घरों से बड़े उद्योगों में कुछ भी चलाने के लिए इस पर निर्भर हैं। यहां तक ​​कि एक छोटे से पेंच से एक बड़े जनरेटर तक भी इसकी आवश्यकता है। लेकिन आज, हमारे भारत को गंभीर ईंधन संकट का सामना करना पड़ रहा है।

हमारे दैनिक जीवन में, यह हमारी मूलभूत आवश्यकता बन गई। इसकी कमी के कारण, अधिकांश देशों को आज उच्च राशि खर्च करके अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए ईंधन आयात करना है।

हमारी भविष्य की पीढ़ियों के बारे में क्या? इन ईंधन के बिना उनकी जिंदगी की स्थिति इतनी मुश्किल हो सकती है। उन्हें एक छोटे से काम करने के लिए भी कड़ी मेहनत करनी है। उन्हें बहुत पीड़ा होगी। यदि यह इस तरह जारी रहता है, तो ऐसे कोई उद्योग नहीं होंगे जो भविष्य में चलने जा रहे हैं। इस तरह हम किसी भी सामग्री को भी एक छोटी सी चीज़ नहीं प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि जिन चीजों का हम आज प्लास्टिक, पैराफिन मोम, कंप्यूटर, कार, फार्मास्यूटिकल्स इत्यादि जैसे अधिकांश उपयोग कर रहे हैं, वे केवल उन उद्योगों से प्राप्त कर रहे हैं जिन पर ईंधन की मूल आवश्यकता है ये सब प्राप्त करें।

पेट्रोल और डीजल जैसे ईंधन भी स्वच्छ ईंधन नहीं हैं। वे प्रदूषण का कारण बनते हैं और कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन में वृद्धि करते हैं। इसलिए हमें ग्लोबल वार्मिंग के कारण जिम्मेदार ईंधन का उपयोग करना बंद करना है।
अगर हम अभी भी बड़ी मात्रा में ईंधन का उपयोग जारी रखते हैं तो यह वास्तव में हमारे जीवन को कठिन बना देता है। इससे बचने के लिए, हमें लोगों पर जागरूकता लाना है। हमें अपने वाहनों को यातायात पर बदलना है। हमें कार पूलिंग को प्रोत्साहित करना है और इसे ब्रेक लगाने के उपयोग को कम करना है। हमें हाइब्रिड कारों का उपयोग करना है जो गैस और बिजली दोनों पर चलते हैं। भारतीय रीवा जैसे इलेक्ट्रिक कार अच्छे विकल्प हैं। अंडर-फुलाए गए टायर ईंधन दक्षता को कम करते हैं। चलने या साइकिल का उपयोग करके कम से कम दूरी यात्रा करना स्वास्थ्य के लिए अच्छा है और ईंधन संरक्षण के लिए भी मदद करता है। तो, ईंधन बचाओ, भविष्य बचाओ।
Similar questions