Hindi, asked by ab7h7owdarycheavyaro, 1 year ago

Essay on soil and its importance in hindi

Answers

Answered by Priyanka2003
0
मृदा एक प्राकृतिक रूप है जो सतह के चट्टान के परिवर्तन से उत्पन्न होती है, जो कि जलवायु, पौधे और वृद्धावस्था के साथ पशु जीवन के संयोजन से होती है।
निम्नलिखित चरणों के माध्यम से मृदा बनती है:
विज्ञापन:
(ए) बेड चट्टानों की प्रक्रिया के विघटन के द्वारा रेगोलिथ का गठन मौसम या विघटन को कहा जाता है।
(बी) पौधों और पशु अवशेषों के अपघटन और विभिन्न घटकों की मिट्टी की सामग्री द्वारा इन घटकों के पुनर्गठन से उत्पन्न कार्बनिक पदार्थों के अलावा।
'पेट्रोलॉजी' चट्टानों का विज्ञान है जो मृदा बनाती है। 'पेडोलॉजी' मिट्टी का अध्ययन है जिसमें मिट्टी की उत्पत्ति, इसके वर्गीकरण और इसके विवरण शामिल हैं। 'एडाफोलॉजी' विकास, पोषण और फसलों की पैदावार के संबंध में मिट्टी के विभिन्न गुणों का अध्ययन है।
मृदा को प्राकृतिक शरीर के रूप में भी परिभाषित किया जा सकता है जो मृदा गठन में शामिल सभी कारकों के अंतर-चेन द्वारा लिथोस्फीयर और बायोस्फीयर के बीच सीमा पर बनते हैं, जो जीवित और मृत दोनों पर विचार कर रहे हैं।
इसलिए मिट्टी में न केवल खनिज होते हैं लेकिन जैविक (बुखार) और ऑर्गेनो-खनिज (जटिल या चिपलेट) यौगिकों। मिट्टी में सामान्य रूप से 13 तत्व होते हैं जो कि विकास के लिए पौधों द्वारा आवश्यक 16 में से हैं। जब औद्योगिक तत्वों के कारण 13 तत्वों की मात्रा घट जाती है या अनियमित रूप से बढ़ जाती है तो मिट्टी प्रदूषित हो जाती है।
कई खतरनाक रसायनों और कचरे के पहाड़ों को अंततः भूमि पर फेंक दिया जाता है। औद्योगिक और नगरपालिका अपशिष्टों के डंपिंग का कारण बनता है जहरीले पदार्थों को छान लिया जाता है और मिट्टी में घोंसला होता है और भूजल के पाठ्यक्रम को प्रभावित करता है।
आधुनिक कृषि पद्धतियों से कई कीटनाशकों, फफूसीसाइड्स, बैक्टीरियोसाइड्स, कीटनाशकों, बायोकिड्स, उर्वरक और खपतें लागू होती हैं, जिसके परिणामस्वरूप भूमि के गंभीर जैविक और रासायनिक प्रदूषण होते हैं। इन सभी के अलावा, घातक रोगजनक जीवों द्वारा मिट्टी का प्रत्यक्ष प्रदूषण भी प्रमुख चिंता का विषय है। प्रदूषण से मिट्टी के गुणों को बदलते हैं और कभी-कभी मिट्टी में इसकी प्रजनन क्षमता स्थायी रूप से घट जाती है।

Hope this will help you

If there are any mistakes then I am sorry Because I am not good in hindi.

Best of luck

And If you like mark me as brainlist please
Similar questions