Hindi, asked by aachi, 1 year ago

essay on tree in hindi

Answers

Answered by ruksana7145
11
पेड़ आदमी के लिए बहुत उपयोगी हैं. वे जीवित प्राणियों के जीवन का समर्थन है. पेड़ों की हरी पत्तियों कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित और कार्बन और ऑक्सीजन में टूट. 
इस प्रकार के पेड़ लगातार इस्तेमाल किया और एक जलती हुई साँस लेने में कार्बन डाइऑक्साइड में बदल जाता है जो ऑक्सीजन की जगह. पेड़ कार्बन बनाए रखने और जीवित प्राणियों के उपयोग की ऑक्सीजन जारी. 
पेड़ सूखा और बाढ़ को रोकने के लिए मदद करते हैं. मैन पेड़ों के महत्व को स्वीकार नहीं. मैन कटौती उनमें से त्वरित लाभ प्राप्त करने के लिए पेड़ों करते हैं. हम मो और अधिक पेड़ लगाने चाहिए. हम उन्हें नीचे कट नहीं होना चाहिए. मैन वह अधिक से अधिक पेड़ पौधों केवल यदि एक सुखी जीवन रहता है. हम इस धरती पर अधिक से अधिक पेड़ है अगर हम ताजा हवा श्वास सी

Answered by BrainlyPromoter
3


पेड़ पृथ्वी पर सबसे उदार जीवित चीजें हैं, उन्हें जीव, ऑक्सीजन के साथ-साथ आश्रय प्रदान करके प्रत्येक जीव को मदद करने के लिए कुछ हाथ मिलते हैं। वे साथी जीन जीवित चीजें हैं जिनके महत्व और महत्व के बारे में हमें जानकारी नहीं है। हर इंसान के लिए उनके महत्व को समझना जरूरी है, अन्यथा पृथ्वी पर जीवन के अंत का दिन आ जाएगा!

पेड़ों के विभिन्न लाभ और महत्व को निम्नानुसार सूचीबद्ध किया जा सकता है:

- जीवन का जीवन रक्षा

आपको लगता है कि किसी के अस्तित्व के लिए बुनियादी जरूरतें क्या हैं? यह केवल ताजा हवा है, जिसमें जीवन सहायक गैस ऑक्सीजन (ओ 2) शामिल है। जीवित रहने की पूर्व में उल्लिखित दोनों आवश्यकताओं को सीधे या अप्रत्यक्ष रूप से पेड़ों से प्राप्त किया जाता है। पेड़ कार्बन डाइऑक्साइड (सीओ 2) को अवशोषित करते हैं, जो हमारे द्वारा निकाला जाता है, और बदले में, वायुमंडल में ऑक्सीजन को निकाला जाता है। Tees autotrophic हैं क्योंकि वे प्रकाश संश्लेषण नामक एक प्रक्रिया का उपयोग कर अपना खाना बनाते हैं।

- आश्रय

पेड़ जानवरों की प्रजातियों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए आश्रय प्रदान करते हैं, जिनमें लुप्तप्राय भी शामिल हैं! बड़ी संख्या में टीजों के समूह को जंगलों के रूप में जाना जाता है। ये वन लगभग हर पशु और पक्षी का निवास स्थान हैं। प्राचीन काल में वन भी हमारे निवास स्थान रहे हैं, क्योंकि हमारे पूर्वजों जंगलों में रहते थे और जनजातीय लोग थे।

- जलवायु मॉडरेटर

क्या आप जानते थे कि किसी क्षेत्र में पेड़ों की संख्या उस क्षेत्र के तापमान को निर्धारित करने वाले कारकों में से एक है? पेड़ों पर विभिन्न अध्ययन साबित करते हैं कि वे स्थानों की वर्षा को प्रभावित करते हैं। उदाहरण के लिए, अधिक पेड़ वाले स्थान को कम पेड़ वाले स्थान की तुलना में अधिक बारिश मिलती है, जिससे तदनुसार जगह के वातावरण को प्रभावित किया जाता है।

ये पेड़ों के कुछ महत्वपूर्ण थे। पेड़ों के लिए हर किसी के लिए बहुत महत्व है, यह जानवरों और पक्षियों से बाहर हो सकता है।

दुर्भाग्यवश, हम, इंसान, पेड़ के महत्व को समझ नहीं पाते हैं और व्यक्तिगत हितों और लक्जरी वस्तुओं के लिए उन्हें बेकार तरीके से काटते हैं।
Similar questions