Hindi, asked by advsurender77, 1 month ago

गाजियाबाद के राजनगर में श्मशान घाट की दुर्घटना के बारे में प्रतिवेदन लिखिए​

Answers

Answered by neelambalhara84
1

Answer:

उत्तर प्रदेश के मुरादनगर में रविवार को एक श्मशान घाट पर छत ढह जाने से 24 लोगों की मौत हो गई, जबकि 17 अन्य घायल हो गये. पीड़ितों में करीब सभी लोग एक व्यक्ति के अंतिम संस्कार में पहुंचे थे. पुलिस ने यह जानकारी दी. पुलिस ने बताया कि जब छत ढही, तो बारिश से बचने के लिए कई लोग इमारत के नीचे खड़े थे जिसे हाल ही में बनाया गया था. इस हादसे में जिन लोगों की मौत हुई, वे सभी पुरूष और जयराम के रिश्तेदार या पड़ोसी थे, जिनका उस वक्त वहां अंतिम संस्कार किया जा रहा था. बचावकर्मी यह सुनिश्चित करने के लिए घंटों तक मलबा हटाते रहे कि कहीं कोई और उसमें न फंसा हो.

यह हादसा मुरादनगर के उखलारसी में हुआ और इस घटना के बाद श्मशान घाट पर सबसे पहले स्थानीय लोग पहुंचे. उसके बाद पुलिस पहुंची और फिर राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) की इकाई पहुंची. सभी मलबे से मृतकों एवं घायलों को निकालने में जुट गये. जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने कहा, ‘‘इस घटना में 24 लोगों की मौत हो गयी जबकि 17 अन्य घायल हो गये.'' शाम तक उनमें से कम से कम 18 की पहचान कर ली गयी. मारे गये लोगों में उत्तर प्रदेश के मेरठ के जयवीर सिंह (50) भी थे जो अपने भाई के ससुर के अंतिम संस्कार में पहुंचे थे.

जयवीर के एक अन्य रिश्तेदार ने कहा, ‘‘यह शेल्टर अभी एक-दो महीने पहले ही बना था. पहली बारिश के बाद ही यह ढह गया. ठेकेदार को तत्काल सलाखों के पीछे डाला जाना चाहिए.'' शाम को ठेकेदार अजय त्यागी, नगरपालिका की कार्यकारी अधिकारी निहारिका सिंह, कनिष्ठ अभियंता चंद्रपाल और सुपरवाइजर आशीष पर एक मृतक के बेटे की शिकायत पर भादंसं की संबंधित धाराओं में मामला दर्ज किया गया.

Explanation:

hope it's helpful

Similar questions