Hindi, asked by tara64886, 2 months ago

गाड़ी के विकास को अपने शब्दों में लिखें।​

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Answered by varmanilesh05
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गाड़ी, मोटरवाहन , कार, मोटरकार या ऑटोमोबाइल एक पहियों वाला वाहन है, जो यात्रियों के परिवहन के काम आता है; और जो अपना इंजन या मोटर भी स्वयं उठाता है। इस शब्द की अधिकांश परिभाषाओं के अनुसार मोटरवाहन मुख्य रूप से सड़कों पर चलाने के लिए हैं, एक से आठ लोगों कों बैठाने के लिए हैं, आमतौर पर जिनके चार पहिये होते हैं, जिनका निर्माण मुख्य रूप से सामान[1] के उपेक्षा लोगों के परिवहन के लिए किया जाता है।

यद्यपि निकोलस-यूसुफ Cugnot (Nicolas-Joseph Cugnot) को अक्सर पहली स्वयं चलने वाली मेकेनिकल वाहन या ऑटोमोबाइल को 1769 में बनाने का श्रेय दिया जाता है, जो एक मौजूदा घोड़ों के संकर्षण वाहन से किया, पर ये विवादित है और कुछ का यह दावा है, Cugnot के तीन व्हीलर कभी चल नही पायी और स्थिर थी। कुछ दावा करते हैं, फ़र्दिनान्द Verbiest (Ferdinand Verbiest), जो एक सदस्य थे चीन के ईसाई मीशन पर (Jesuit mission in China), उन्होंने पहली भाप द्वारा चले वाले वाहन का निर्माण किया 1672, जो छोटे पैमाने पर की गई थी और चीन के सम्राट के लिए यात्री उठाने में असमर्थ था, लेकिन ये मुमकिन है की वो पहला निर्माण था एक भाप-वाहन का ('ऑटो मोबाइल ')[3][4].निःसंदेह रिचर्ड तेरिवेतिक्क ने (Richard Trevithick) निर्माण और प्रदर्शन किया पुफ्फिंग डेविल रोड लोकोमोटिव का 1801 में, कई लोगों का ये मानना था की ये पहला प्रदर्शन था भाप द्वारा चले वाली सड़क वाहन का, हालाँकि ये असमर्थ थी देर तक स्टीम प्रेशर को बना के रखने में और जिसका हम कोई भी उचित प्रयोग नही कर सकते थे।

रूस में 1780 में इवान कुलिबिं (Ivan Kulibin) ने ह्यूमन पेदाल्लेद वाहन पर भाप इंजन द्वारा काम शुरू किया। वह उस पर 1791 में काम खत्म कर दिया.इसकी कुछ विशेषताओं में शामिल था फ्ल्य्व्हील (flywheel),ब्रेक (brake),गियर बॉक्स (gear box), और बेअरिंग (bearing), जो एक आधुनिक ऑटोमोबाइल की भी विशेषताएं हैं। उनके डिजाइन में तीन पहिये थे। दुर्भाग्य वश, उनके और भी आविष्कारों के तरह, सरकार संभावित बाजार को देखने में विफल रही और इसे आगे विकसित नहीं था।[5][6][7][8][9][10][11][12][13][14]

फ्रंकोईस इसाक डी रिवाज़ (François Isaac de Rivaz), एक स्विस आविष्कारक थे जिन्होंने पहला आंतरिक दहन इंजन, को डिजाईन किया 1806 में, जिसमें तेल मिश्रण था हाइड्रोजन और आक्सीजन का और इसका इस्तेमाल विश्व की पहली वाहन, अल्बित रुदिमेंतारी, का विकास करने में हुआ .ये डिजाइन बहुत सफल नहीं रही, यही किस्सा इन लोगो के मामले में भी रहा जैसे शमूएल ब्राउन (Samuel Brown), शमूएल मोरे (Samuel Morey) और एटीन लेनोइर (Étienne Lenoir), जहाँ प्रत्यक ने वाहन बनाया (carriages, गाड़ियां, या नौकाओं को लेके) जो संचालित थे उद्दंड आंतरिक दहन इंजनो द्वारा .[15]

नवम्बर 1881 में फ़्रेंच आविष्कारक Gustave Trouvé (Gustave Trouvé) ने प्रदर्शन किया तीन पहियों वाला आटोमोबाइल जो बिजली द्वारा चलती थी। ये अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी था विद्युत का पेरिस में .[16]

यद्यपि कई अन्य जर्मन इंजीनियर (Gottlieb Daimler (Gottlieb Daimler), विल्हेम Maybach (Wilhelm Maybach) और Siegfried माक्र्स (Siegfried Marcus)) इस समय इस्सी समस्या पर कार्य कर रहें थे, कार्ल बेन्ज़ को आमतौर पर आधुनिक ऑटोमोबाइल के आविष्कारक के रूप में स्वीकार किया गया है।[15]

कार्ल बेंज ने 1885 में जर्मनी के मैनहेम (Mannheim) सेहर में, अपने ही चार स्ट्रोक साइकिल गैसोलीन एनगिने (four-stroke cycle gasoline engine) द्वारा संचालित एक ऑटोमोबाइल बनाई, जिसे अगले साल जनवरी मे पटेंट दिया गया उसके प्रमुख कंपनी, बेंज & Cie. (Benz & Cie.) के तत्वावधान में, जिसकी स्थापना 1883 में हुई थी। यह एकइन्तेग्रल (integral) डिजाईन था जिसमें किस्सी भी मौजूदा घटकों का प्रयोग किए बिना अन्य नए प्रौद्योगिकीय तत्वों का इस्तमाल किया एक नई अवधारणा बनने के लिए .यही इसे पेटेंट योग्य बनाया .उन्होंने 1888 में अपने उत्पादन वाहनों को बचना शुरू किया।

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