Hindi, asked by kirti8437, 11 months ago

होली पर लेख | Article on Holi in Hindi

Answers

Answered by Anonymous
8
होली हिंदुओं का एक प्रमुख त्योहार है । यह मौज-मस्ती व मनोरंजन का त्योहार है। सभी हिंदू जन इसे बड़े ही उत्साह व सौहार्दपूर्वक मनाते हैं । यह त्योहार लोगों में प्रेम और भाईचारे की भावना उत्पन्न करता है ।

होली अन्य सभी त्योहारों से थोड़ा हटकर है । इसका संदेश मौज-मस्ती से परिपूर्ण है। मानव समुदाय अपने समस्त दु:खों, उलझनों एवं संतापों को भुलाकर ही इस त्योहार को उसकी संपूर्णता के साथ मना सकता है । फाल्गुन की पूर्णिमा ही नहीं अपितु पूरा फाल्गुन मास होली के रंगों से सराबोर हो जाता है । होली का त्योहार ज्यों-ज्यों निकट आता जाता है त्यों-त्यों हम नए उत्साह से ओत-प्रोत होने लगते हैं ।

Answered by itztalentedprincess
11

होली पर निबंध:

होली रंगों का त्योहार है और इस दिन सभी लोग रंगों से खेलते हैं खूब मौज मस्ती करते हैं और अपने परिवार अपने मित्र के साथ समय बिताते हैंI इस दिन हम लोग बड़ों के पैरों पर अभी रखते हैं और बच्चे के साथ खेलते हैंI नए-नए वस्त्र धारण करते हैंI कई तरह के पकवान बनते हैंI

होली की कहानी

एक हिरन्याक्श्यप नाम का राजा था जो खुद को सबसे शक्तिशाली चमत्कार था इसलिए वह भगवान से भी घृणा करता था भगवान सोचता था कि मेरे से ज्यादा शक्तिशाली भगवान नहीं हो सकतेI लेकिन उनका बेटा भगवान विष्णु का परम भक्त थाI उनके पिता उसे खूब समझाते थे कि भगवान से घृणा करो वह हमसे ज्यादा शक्तिशाली नहीं है लेकिन उनका बेटा हमेशा भक्ति में रहता I इस सबसे परेशान होकर एक दिन हिरन्याक्श्यप ने एक योजना बनाई.

जिसके अनुसार उसने अपनी बहन होलिका (होलिका को वरदान प्राप्त था, कि आग पर उसे विजय प्राप्त है, अग्नी जला नहीं सकती) को अग्नी की वेदी पर प्रहलाद को लेकर बैठने को कहा. अपनी बुआ के साथ वेदी पर बैठ गया और आपने भगवान के भक्ति में लीन हो गया भगवान की भक्ति करने लगा पूजा करने लगा अचानक होलिका जलने लगी और उसकी मृत्यु हो गई लेकिन उस राजा का बेटा का मृत्यु नहीं हुआ क्योंकि वह भगवान की भक्ति में लीन थाI होलिका की याद में हम लोग होलिका दहन करते हैं होली के 1 दिन पहले और इसलिए होली और होलिका दहन मनाया जाता हैI

धन्यवाद

Similar questions