Hindi, asked by preetityagi29238, 7 months ago

Hey this the questionplease help me
Nibandh on berojgari

Answers

Answered by Jiyasharma140905
0

Answer:

Explanation:

बेरोजगारी किसी भी देश के विकास में प्रमुख बाधाओं में से एक है। भारत में बेरोजगारी एक गंभीर मुद्दा है। शिक्षा का अभाव, रोजगार के अवसरों की कमी और प्रदर्शन संबंधी समस्याएं कुछ ऐसे कारक हैं जो बेरोज़गारी का कारण बनती हैं। इस समस्या को खत्म करने के लिए भारत सरकार को प्रभावी कदम उठाने की ज़रूरत है। विकासशील देशों के सामने आने वाली मुख्य समस्याओं में से एक बेरोजगारी है। यह केवल देश के आर्थिक विकास में खड़ी प्रमुख बाधाओं में से ही एक नहीं बल्कि व्यक्तिगत और पूरे समाज पर भी एक साथ कई तरह के नकारात्मक प्रभाव डालती है।

बेरोजगारी समाज के लिए एक अभिशाप है। इससे न केवल व्यक्तियों पर बुरा प्रभाव पड़ता है बल्कि बेरोजगारी पूरे समाज को भी प्रभावित करती है। कई कारक हैं जो बेरोजगारी का कारण बनते हैं। यहां इन कारकों की विस्तार से व्याख्या की गई और इस समस्या को नियंत्रित करने के लिए संभावित समाधान बताये गये हैं।

Answered by heeraskaushik
0

Explanation:

बेरोजगारी का सबसे बड़ा कारण है औद्योगिक क्रांति (Industrial Revolution) के बाद सामाजिक ढाँचे (Social set up) में परिवर्तन । छोटे-छोटे हाथों का काम बड़ी-बड़ी मशीनों और कल-कारखानों ने ले लिया । महीनों का काम घंटों में होने लगा ।

उत्पादन (Production) बढ़ गया और अनेक लोगों को कल-कारखानों में काम करने का मौका भी मिला किन्तु सब लोगों को नहीं । पहले सब लोग अपना काम खुद करते थे और अपनी जरूरत की चीजें बना लेते थे । आज सब लोगों के लिए काम कुछ लोग करते हैं और आइ धकतर लोग बेकार हैं ।

बेरोजगारी के अन्य कारणों में प्रमुख है शिक्षा व्यवस्था का ठीक न होना । हमारे देश की शिक्षा व्यवस्था (Education system) पश्चिमी देशों के वातावरण (Environment of Western countries) पर आधारित है । हम ऐसी शिक्षा पाते हैं जो जीवन में हमारे काम आयेगी अ थवा नहीं, कहा नहीं जा सकता ।

हम पढ़ते-लिखते इसलिए हैं कि हमें मेहनत न करनी पड़े और हम पढ़-लिखकर दूसरों पर राज करें । यह गलत धारणा (Wrong view) हमें आज की शिक्षा देती है । यह गलत शिक्षा हमें केवल स्कूल-कॉलेजों से ही नहीं बल्कि घर-परिवार, फिल्मों और टी.वी. चैनलों से भी मिलती है ।

बेरोजगारी की समस्या से निपटने के लिए (In order to check the unemployment problem) आवश्यकता है कि जनसंख्या पर नियंत्रण (Control) रखने के साथ-साथ मशीनों की सख्या पर भी नियंत्रण रखा जाय और मशीनों तथा कम्प्यूटरों का प्रयोग वहीं किया जाय जहाँ मनुष्य अपनी शक्ति नहीं लगा सकता ।

साथ ही उपयोगी (Useful) ज्ञानदायक तथा स्वरोजगारोम्मुखी (Self employment oriented) शिक्षा मिलनी चाहिए । बेरोजगारी दूर करने के लिए लोगों के विचार बदलने होंगे तथा कुटीर उद्योगों (Cottage industries) को अधिक बढ़ावा देना होगा ।

plz mark me as brainliest

Similar questions