Hindi, asked by grahulkhandelwal85, 11 months ago

hindi essay on bharat ka rastriya tauohar

Answers

Answered by SanyaBhasin
2

भारतीय राष्ट्रीय त्यौहार


स्वतंत्रता दिवस: भारत में 'स्वतंत्रता दिवस' 15 अगस्त को मनाया जाता है। 15 अगस्त, 1947 को भारत ने ब्रिटिश साम्राज्य से मुक्त होकर स्वतंत्रता प्राप्त क़ी थी। इस दिन को राष्ट्रीय पर्व के रूप में मनाया जाता है। स्वतंत्रता दिवस के दिन प्रधान-मंत्री लाल किला, दिल्ली में झंडा फहराते हैं। झंडे को सलामी दी जाती है और राष्ट्रीय गीत एवं धुन गयी जाती है। प्रधान-मंत्री राष्ट्र के नाम सन्देश देते हैं और देशभक्तों को याद किया जाता है। 

गणतंत्र दिवस: भारत में 'गणतंत्र दिवस' 26 जनवरी को मनाया जाता है। 1950 में 26 जनवरी को भारत में नया संविधान, भारत का संविधान लागू हुआ था। गणतंत्र दिवस भारत में मनाये जाने वाली तीन राष्ट्रीय छुट्टियों में से एक है। इस दिन नई दिल्ली में विशेष परेड का आयोजन किया जाता है। राष्ट्रपति परेड क़ी सलामी लेते हैं। राजपथ पर परेड का भव्य आयोजन होता है। भारतीय सेना क़ी तीनों विंग इसमें हिस्सा लेती हैं। 

गाँधी जयंती: 'गाँधी जयंती' हर वर्ष 2 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह भारत में राष्ट्रीय त्यौहार के रूप में मनाया जाता है। गाँधी जयंती प्रतिवर्ष राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी क़ी जन्मतिथि पर उनकी स्मृति को कायम रखने के लिए मनाया जाता है। गांधीजी क़ी स्मृति में उनकी समाधि पर फूल, माला अर्पित करते हैं
Similar questions