Hindi, asked by Patelhamza4433, 1 year ago

hindi essay on pratahkal ki sair

Answers

Answered by Darkgirl52
48
शरीर को स्वस्थ और मन को प्रसन्न रखने के लिए व्यायाम आवश्यक है । सबसे सरल और उपयोगी व्यायाम है- प्रातःकाल की सैर । प्रातःकाल की सैर का आनंद ही कुछ और है ।

गर्मियों में लगभग चार-पांच बजे और सर्दियों में छह बजे का समय भ्रमण के लिए उपयुक्त है । शुरू में थोड़ी मुश्किल जरुर होती है पर फिर आनंद आने लगता है । भ्रमण के लिए पहाड़ी और हरा-भरा क्षेत्र अच्छा होता है । रमणीय प्रकृति मन को प्रसन्न कर देती है । चहचहाते पक्षी कानों में मीठा संगीत घोलते हैं। शरीर नव-स्फूर्ति से भर जाता है ।

भ्रमण से जाने से पहले शौच निवृत होना जरुरी है । ऋतू के अनुसार चुस्त कपडे पहनने चाहिए । बाग और हरी हरी घास में नंगे पांव चलना चाहिए । ज्यादा तेज नहीं चलना चाहिए । गहरी और लम्बी सांसे लेनी चाहिए । सुबह का वातावरण शुद्ध होता है । चारों ओर शांत वातावरण होता है ।

प्रातःकाल के भ्रमण से सारा दिन शरीर में चुस्ती बनी रहती है । चलने से शरीर के प्रत्येक अंग की कसरत होती है । स्वास्थ्य अच्छा रहता है और चेहरे पर तेज रहता है । भ्रमण के साथ साथ योग भी करें तो और भी अच्छा होता है । प्रातःकाल का भ्रमण स्वास्थ्य निर्माण की औषधि है ।
Hope it helps u dear
Answered by Anonymous
13

Answer:

प्रात काल का समय सबसे शांत , निर्मल और सुहावना होता है। इस वक्त खुली और ताज़ी हवा होती है जिससे हमारे फेफड़े स्वस्थ रहते हैं। पूरा वातावरण शांत दिखाई देता है जिससे हमें ख़ुशी और शांति मिलती है।

प्रात काल में हल्का हल्का टहलने से भी मन को ख़ुशी मिलती है। सुबह के समय घूमना-फिरना एक ऐसा व्यायाम है जिसके हमारे शरीर को बहुत सारे फायदे मिलते हैं जैसे सुबह की सैर करने से हमारा दिमाग तरोताजा हो जाता है इससे हमें दिनभर काम करने की शक्ति मिलती है और हम कई बिमारियों से बचे रहते हैं।

सुबह की सैर पर जाते समय हमेशा खुले कपड़े ही पहनकर जाना चाहिए हमें दौड़ने की वजाय तेज़ चलने की आदत डालनी चाहिए चलते चलते गहरी और लम्बी सांस लेते रहने चाहिए इसके इलावा हरे घास पर नंगे पांव चलना चाहिए। कुदरत के सुंदर दृश्यों को देखें सैर करते समय किसी भी तरह की चिंता नहीं करनी चाहिए प्रात काल सभी के लिए संजीवनी का काम करती है।प्रात काल सैर करने से मनुष्य की उम्र भी लम्बी होती है जो लोग इस सैर का आनंद नहीं उठाते हैं वे खुद अपने शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं ऐसा आपने जरूर सुना होगा जल्दी उठाना और जल्दी सोने से स्वास्थ्य , बुद्धिमता और धन में कोई कमी नहीं आती।

प्रात काल की सैर हमें कुदरत के सुंदर रूप के दर्शन करवाती है विद्यार्थी जीवन में तो इस सैर की विशेष महत्ता है क्योंकि इससे मस्तिष्क ताज़ा हो जाता है रोजाना सैर पर जाने से छात्र को पाठ बहुत जल्दी याद हो जाते हैं और इसके साथ ही शारीरक और मानसिक दोनों प्रकार के फायदे मिलते हैं।

प्रात काल की सैर हर उम्र के लिए फायदेमंद होती है फिर चाहे वो इस्त्री हो जा फिर पुरुष आज जिस प्रकार से लगातार प्रदूषण बढ़ता जा रहा है इससे बचने के लिए यह सबसे उच्चतम उपाय है!

hope this helps u mate

mark me as brainlist

Similar questions