Hindi, asked by bunty7457, 9 months ago

hindi me letter likhna hai. Topic hai Mahatma Gandhi ji ko letter likhni hai ki hum sab bacche kis trh se unke swacchta abhiyan programme ko aj k time pe apna rhe hai.

Answers

Answered by shailajavyas
0

Answer:      

दिनांक

17/09 /2019

                    प्रिय बापू

                                   सादर वंदन

                                             आपने भारत को स्वतंत्रता दिलाने के साथ-साथ स्वच्छ भारत अभियान चलाने का एक सपना देखा था | आप स्वच्छता को ईश्वर की भक्ति के तुल्य मानते थे यही कारण था कि आपने अपने वर्धा के आश्रम में शौचालय को स्वयं स्वच्छ करने का नियम बनाया था |

                    बापू आपके इसी अभियान के तहत हम बच्चे भी स्वच्छता के इस कार्यक्रम ,जो अब हमारे वर्तमान प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा चलाया जा रहा है, में भाग लेते हैं  | गंदगी को देखकर हम सभी बच्चे जहां पहले नाक - भौं सिकोड़ा करते थे अब स्वयं झाडू लेकर साफ करते हैं | हम भी चाहते हैं कि हमारा देश स्वच्छ एवं सुंदर हो | इसके लिए हममे से प्रत्येक विद्यार्थी प्रयासरत रहता है और जहां भी गंदगी या कूड़े -करकट का ढेर दिखाई देता है उसे यथासंभव दूर करने का प्रयास करता हैं ।

                  इसमें किसी एक विद्यालय के विद्यार्थी का योगदान नहीं है अपितु समस्त भारतीय विद्यालयों के विद्यार्थी गण इसमें बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं तथा देश की स्वच्छता को प्राथमिक आवश्यकता मानकर सभी इसमें पूरे जोश के साथ भागीदारी निभाते  हैं ।

                     वस्तुतः सफाई के द्वारा हमारे देश में गंदगी के ढेर कम तो होंगे ही साथ ही  साथ ही उन पर पनपने वाले मच्छर और मच्छरों के लारवा ,मक्खियों ,कीड़े -मकोड़ों तथा अन्य हानिकारक जीव -जंतुओं से भी हमें निजात मिलेगी । इससे हमारा स्वास्थ्य ठीक रहेगा तथा अन्य परेशानियों से भी हमें राहत मिलेगी | हमारा देश भी सुंदर और स्वच्छ नजर आएगा ; अस्तु समस्त विद्यार्थीगण इस प्रयास में अपना समय तथा श्रम दान करने में सतत अग्रसर हैं ।

                    आपने जो स्वप्न देखा था उसे चरितार्थ करना अब हमारा परम एवं पुनीत कर्तव्य बन गया  है | हम आपके स्वप्न को साकार करने के प्रति सदैव एवं सतत वचनबद्ध रहेंगे और अपने भारत देश को स्वच्छ तथा सुंदर बनाएँगे | 

    आपके अपने  

समस्त विद्यार्थीगण  

आदर्श  शिक्षा मंदिर

जूना अखाड़ा ,

लखनऊ (उत्तरप्रदेश)

Similar questions