Hindi, asked by AryanHelper9857, 1 year ago

Hindi summary of 1 english hornbill landscape of the soul

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Answered by noorf
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a̸u̸t̸h̸o̸r̸ n̸a̸t̸h̸a̸l̸i̸e̸ trouveroy
Answered by AbsorbingMan
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लेखक ने दो कहानियों का उपयोग करके चीनी कला को यूरोपीय कला के साथ जोड़ा है। तांग सम्राट जुआनज़ोंग ने एक महल की दीवार को सजाने के लिए चित्रकार वू डाओज़ी को कमीशन दिया। जब यह किया गया तो सम्राट ने इस दृश्य की प्रशंसा की। चित्रकार ने सम्राट का ध्यान एक गुफा की ओर आकर्षित किया और जब उसने ताली बजाई तो गुफा के द्वार खुल गए। चित्रकार ने प्रवेश किया लेकिन इससे पहले कि सम्राट प्रवेश बंद कर सके और कलाकार के साथ पेंटिंग गायब हो गई। एक और कहानी में, एक चित्रकार ने एक अजगर की आंख नहीं खींची, जो उसने डर के लिए चित्रित किया था, वह पेंटिंग से बाहर उड़ जाएगा। लेखक तब पश्चिमी चित्रकला के एक कहानी प्रतिनिधि का हवाला देता है जिसमें एक मास्टर लोहार क्विंटन मेट्सिस को एक चित्रकार की बेटी से प्यार हो गया। एक दामाद क्विंटन के रूप में स्वीकार किए जाने के लिए चित्रकार के नवीनतम पैनल पर एक मक्खी चित्रित किया। जब चित्रकार ने इसे दूर करने की कोशिश की तो उसे सच्चाई का पता चला - क्विंटन को प्रशिक्षु के रूप में लिया गया और उसने अपने प्रेमी से शादी कर ली।

इन कहानियों से पता चलता है कि प्रत्येक रूप क्या हासिल करने की कोशिश करता है। यूरोपीय लोग एक परिपूर्ण भ्रम की स्थिति चाहते हैं जबकि एशिया में यह आंतरिक जीवन और आत्मा का सार है। चीनी कहानी में केवल कलाकार ही भीतर का रास्ता जानता है और वह भौतिक रूप से परे अपने लक्ष्य तक पहुँच जाता है। पश्चिमी आलंकारिक चित्रकला के विपरीत एक शास्त्रीय चीनी परिदृश्य वास्तविक दृश्य को पुन: पेश नहीं करता है और कोई भी इसे किसी भी बिंदु से दर्ज कर सकता है और इसमें यात्रा कर सकता है। इसमें शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से दर्शक की सक्रिय भागीदारी की आवश्यकता होती है। मनुष्य संचार का एक संघटक या 'परिदृश्य की आँख' बन जाता है।

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