Hindi, asked by gauravshirmanwar, 4 hours ago

इ) निबंध लेखन
निबंध लेखन :- निम्नलिखित विषयों
१) यदि मोबाइल न होता तो​

Answers

Answered by arman8292272gmailcom
8

Answer:

जिस तरह मोबाइल ना होने के नकारात्मक प्रभाव है ठीक उसी तरह इसके कुछ सकारात्मक पहलू भी देखे जा सकते हैं। आजकल मोबाइल के ज्यादा इस्तेमाल से लोगों को इसकी आदत पड़ गई है। ज्यादा देर मोबाइल मैं गेम खेलना, इंटरनेट का इस्तेमाल करना इससे आंखों की समस्या निर्माण होती है। मोबाइल के ज्यादा इस्तेमाल से आज सिरदर्द, आंखों में जलन जैसी समस्याएं युवाओं में निर्माण हो रही है। यदि मोबाइल न होता तो यह सारी समस्याएं नहीं होती, लोग अपने मोबाइल में देखने के बजाय एक दूसरे से बातचीत में समय बिताते। जिससे उनके आपसी संबंध और भी अच्छे बनते।

आजकल मोबाइल के उपयोग से कुछ लोग हैकिंग भी करते हैं। हैकिंग में किसी भी यूजर का डाटा चोरी कर उसका गलत उपयोग किया जाता है। अगर मोबाइल ना होते तो ऑनलाइन हैकिंग भी ना होती। आजकल मोबाइल की मदद से ब्लैकमेलिंग की घटनाएं भी बढ़ रही हैं। वैज्ञानिकों के अनुसार मोबाइल से निकलने वाले रेडिएशन इंसानों के लिए खतरनाक तो होता ही है लेकिन इन रेडिएशन के कारण हर साल हजारों पंछी मर जाते हैं। अगर मोबाइल में होता तो इत्यादि समस्याएं कभी निर्माण ना होती।

आखिर मैं इतना ही कहा जा सकता है कि मोबाइल इस्तेमाल करने की जैसे फायदे हैं वैसे ही उसके नुकसान भी है। इसलिए मोबाइल का उपयोग सुबुद्धि से अच्छे काम के लिए करना चाहिए

Similar questions