India Languages, asked by jagdishchandani46, 7 months ago

इंटरनेटका विद्यार्थियों के जीवन में उपयोग
सस्कृत में लिखिए​

Answers

Answered by srikalyanfoundation
1

The device in accordance following template images by Jason morrow in the future of India Today group in you computer you have any further information please contact me at the you tube video you can get the best regards David David I hope you are not the intended recipient you are not the intended recipient you are not the intended recipient you are not the

Answered by officialworkask
1

Answer:

इंटरनेट ने लोगों के जीवन को हमेशा के लिए बदल दिया है। घर हो या ऑफिस इंटरनेट को कई कारणों से हर जगह इस्तेमाल किया जाता है। इंटरनेट के कुछ उपयोगों में संचार, खरीदारी, बुकिंग, शोध और अध्ययन शामिल हैं। इंटरनेट इन दिनों हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन गया है। इसने लोगों को काफ़ी करीब ला दिया है। चाहे वे आपके दोस्त हो, परिवार के सदस्य या आपके व्यापार के सहयोगी - हर कोई सिर्फ एक क्लिक दूर है यह बताने के लिए कि हमारे पास इंटरनेट है और यह इंटरनेट का मात्र एक उपयोग है

विभिन्न कार्य करते हैं इसने इन सबको बदल के रख दिया है। इंटरनेट अपने कई उपयोगों के लिए जाना जाता है और इसने लगभग हर क्षेत्र को प्रभावित किया है। आज लगभग सभी चीजें ऑनलाइन हो गई है। यात्रा और पर्यटन ऐसे क्षेत्रों में से एक है जिस पर इंटरनेट का भारी प्रभाव पड़ा है।

इंटरनेट ने यात्रा करने के तरीकों को बदल दिया है

इंटरनेट के उपयोग ने जिस तरह से हम यात्रा करते हैं उसमें बड़े पैमाने पर बदलाव किया है। अब आपको बस स्टैंड या रेलवे स्टेशन जाकर टिकट बुक करने के लिए लंबे समय तक कतार में खड़े रहने की आवश्यकता नहीं है। ऑनलाइन बुकिंग पोर्टल्स ने आपके लिए इस काम को कम किया है। होटल बुकिंग के मामले में यही मामला है। अब इसमें किसी प्रकार की कोई उलझन नहीं है कि आपको अच्छा होटल मिलेगा या नहीं जब आप छुट्टी के लिए कही बाहर जाएंगे। आप बिना किसी परेशानी के ऑनलाइन अपनी पसंद के होटल को बुक कर सकते हैं।

किसी दूसरे शहर की यात्रा करना अब किसी तरह की परेशानी नहीं रह गई है चाहे वह व्यापार यात्रा हो या घूमने के लिए यात्रा हो। इसका कारण यह है कि आप पहले ही उन जगहों के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। तो अब आप किसी जगह से अनजान नहीं रहेंगे और अपनी यात्रा को अधिक व्यवस्थित करने के लिए पहले योजना बना सकते हैं।

यात्रा और पर्यटन उद्योग को इंटरनेट से लाभ मिला है

यात्रियों की तरह यात्रा और पर्यटन उद्योग को भी इंटरनेट के उपयोग के साथ बहुत लाभ मिला है। इंटरनेट ने पर्यटन उद्योग को बढ़ावा दिया है। चूंकि लोगों के मन में पहले से एक स्पष्ट तस्वीर होती है कि वे कहाँ जा रहे हैं और कैसे वहां आनंद लेंगे इसलिए यात्रा की योजना बनाने में हिचकिचाहट की कोई गुंजाईश नहीं है। दुनिया भर में अधिक से अधिक लोग इन दिनों यात्रा कर रहे हैं।

यात्रियों को प्रोत्साहित करने के लिए इंटरनेट पर कई यात्रा पैकेज भी जारी किए गए हैं। छोटे होटल जिनका पहले किसी को पता नहीं था इंटरनेट का इस्तेमाल अपने प्रचार और लाभ के लिए कर रहे हैं।

निष्कर्ष

इस प्रकार हम कह सकते हैं कि इंटरनेट के इस्तेमाल से होटल, पर्यटन स्थलों और पर्यटन उद्योगों को भी फ़ायदा हुआ है। यह लोगों को यात्रा करने और नई-नई जगह तलाशने के लिए प्रोत्साहित करता है तथा पर्यटन उद्योग को भी ऊंचाइयों पर ले गया है।

Similar questions