Hindi, asked by Vijaygee1566, 1 year ago

Important point to make India clean

Answers

Answered by DiyaDebeshee
4
जब मैं फिल्मों में विदेशी शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों को देखता हूं, तो मुझे आश्चर्य होता है कि यह जगह कितनी सुंदर और साफ है। स्विट्जरलैंड के बर्फीले पहाड़ों, इटली की फूलों और ऑस्ट्रेलिया के रेतीले समुद्र तटों से सजे हुए खिड़कियां हमें अपनी सुंदरता और स्वच्छता के साथ आनंद लेती हैं। हमारे भारत में ऐसी अभूतपूर्व पर्यटक स्थलों, ऐतिहासिक स्मारकों, विरासत स्थलों और राजसी महल की कोई कमी नहीं है, लेकिन वे विदेशी समकक्षों की तरह क्यों नहीं दिखते?


स्वच्छ भारत अभियान को क्लीन इंडिया मिशन या क्लीन इंडिया ड्राइव या स्वच्छ भारत अभियान भी कहा जाता है। यह एक राष्ट्रीय स्तर का अभियान है जिसे भारत सरकार द्वारा सभी पिछड़े सांविधिक कस्बों को साफ करने के लिए कवर किया जाता है। यह विशेष रूप से महात्मा गांधी की जयंती पर शुरू किया गया था क्योंकि उन्हें सपना देखा गया था और इस देश को एक स्वच्छ देश बनाने के लिए बहुत उत्सुक था। महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती तक अगले पांच सालों में स्वच्छ भारत का सपना पूरा करने के लिए भारत सरकार द्वारा फिर से भारत मिशन शुरू किया गया है। यह महात्मा गांधी की 145 वीं जयंती पर 2 अक्तूबर को 2014 में शुरू किया गया था।


  हमारे भारत को साफ करने के लिए, बहुत कुछ सरल चीजें हैं जो हमें करने की आवश्यकता हैं
1. कचरे के डिब्बे में कचरा फेंकें
2. थूकना को प्रोत्साहित न करें, यदि ऐसा कर रहे हों तो तुरंत लोगों की निंदा करें।
3. प्लास्टिक कवर, प्लास्टिक के डिस्पैबल्स के उपयोग से बचें 
4. जब आप शॉपिंग के लिए जाते हैं तो अपने साथ एक बैग लें, अपने आसपास के लोगों को एक ही सिखें।
5. अधिक से अधिक वृक्षों का विकास
Answered by swapnil756
4
नमस्कार दोस्त
_____________________________________________________________

स्वच्छता एक अच्छी आदत है कि सभी को स्वच्छ वातावरण और आदर्श जीवन शैली के लिए होना चाहिए। हमारे प्रधान मंत्री ने "स्वच्छ भारत" या "स्वच्छ भारत अभियान 2013" नामक एक स्वच्छता अभियान शुरू किया है। हमें यह समझना चाहिए कि यह न केवल हमारे प्रधान मंत्री का काम है, बल्कि यह समाज में रहने वाले हर व्यक्ति की जिम्मेदारी है। हम सभी के स्वस्थ जीवन के लिए इस अभियान में हिस्सा लेना चाहिए।
यह घरों, स्कूलों, कॉलेजों, समुदायों, कार्यालयों, संस्थानों से शुरू किया जाना चाहिए ताकि देश में बड़े पैमाने पर साफ भारत क्रांति हो। हमें अपने, घर, हमारे परिवेश, समाज, समुदाय, शहर, उद्यान और पर्यावरण आदि को हर रोज स्वच्छ रखने की आवश्यकता है। हम सभी को स्वच्छता, महत्व और आवश्यकता के लक्ष्य को समझना चाहिए और इसे अपने दैनिक जीवन में लागू करना चाहिए। कई विद्यालयों में स्कूलों में बच्चों की सफाई, स्कूल परिसर की सफाई, कक्षा की सफाई, सफाई पर पोस्टर, सफाई पर पोस्टर बनाने, गंदगी के अलग होने, निबंध लिखने, सफाई पर पेंटिंग, कविता पढ़ने, समूह चर्चा, दस्तावेजी वीडियो आदि जैसे स्कूलों में बच्चों में स्वच्छता का प्रचार किया जाता है। ।
__________________________________________________________

आशा है कि यह आपकी मदद करेगा
Similar questions