Science, asked by acds5530, 8 months ago

केन्द्र सरकार और राज्य सरकारों के बीच ठीक सन्तुलन एक संघीय व्यवस्था का दूसरी संघीय व्यवस्था से भिन्न क्यों होता है? दो तर्क देकर स्पष्ट कीजिए।

Answers

Answered by sakshisingh27
1

Explanation:

हम औसत का प्रयोग आय की तुलना करने के लिए करते हैं।  

आय की तुलना दो व्यक्तियों के बीच दो राज्यों के बीच या फिर दो देशों के बीच हो सकती है। एक देश के लोग दूसरे देश के लोगों से कितने बेहतर है?  इसके लिए हम औसत आय की तुलना करते हैं जो कि देश की कुल आय को कुल जनसंख्या से भाग देखा निकाली जाती है।

उदाहरण के लिए अर्थशास्त्री आर्थिक विकास की दृष्टि से प्रति व्यक्ति आय या औसत आय को एक माप मानते हैं, लेकिन हो सकता है कि देश में औसत आय में वृद्धि हुई हो तथा धन और आय के

Answered by saurabhgraveiens
1

एक ही क्षेत्र पर अधिकार क्षेत्र के साथ सरकार के कई स्तरों के बीच संबंध | सरकार के प्रत्येक स्तर में कुछ क्षेत्रों में संप्रभुता है और अन्य क्षेत्रों में शक्तियां हैं।

Explanation:

संघवाद राष्ट्रीय और राज्य सरकारों के बीच साझा प्रशासन की प्रणाली का वर्णन करता है। राज्यों और संघीय सरकार के पास अनन्य और समवर्ती दोनों शक्तियां हैं, जो उनके बीच शक्ति के संतुलन पर बातचीत को समझाने में मदद करती हैं।  संघीय सरकार संघीय सहायता कार्यक्रमों के माध्यम से राज्य-स्तर पर नीतियों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित कर सकती है।राष्ट्रीय सरकार, जो पूरे राष्ट्रीय क्षेत्र पर अधिकार करती है, और प्रांतीय सरकारें जो अपने स्वयं के क्षेत्रों में स्वतंत्र प्राधिकरण का उपयोग करती हैं। इन संघीय प्रणालियों में पाए जाने वाले सरकारी ढांचे और राजनीतिक प्रक्रियाएं बहुत विविधता दिखाती हैं। पहला, कई प्रणालियां जिनमें संघीय व्यवस्थाएं स्पष्ट सांस्कृतिक विभाजन को दर्शाती हैं।

Similar questions