Hindi, asked by gajrajcbse, 9 months ago

. किसी मेले का आँखो देखा वर्णन' निबंध रूप में लिखे​

Answers

Answered by Anonymous
333

⠀⠀⠀"किसी मेले का आँखो देखा वर्णन"

\sf\purple{ गुब्बारे \:पर\:अंकित \:व्यापार\:मेला:-} मुझे सन 2018 में प्रगति मैदान दिल्ली में आयोजित अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला देखने का अवसर मिला। मेले का विज्ञापन करने के लिए आकाश में एक विशाल गैसीय गुब्बारा ताना गया था। जिस पर बड़े-बड़े शब्दों में 'व्यापार -मेला' लिखा था।

\sf\green{ मुख्य \:द्वार:-} व्यापार मेले में प्रवेश करने के कई द्वार थे। मैं जिस द्वार से गई, उसके बाहर टिकट लेने वालों की सपार्कार लंबी पंक्ति थी। वह पंक्ति बहुत अनुशासित थी। इसलिए शीघ्र ही प्रवेश का मौका मिल गया। मुख्य द्वार और मार्ग को विविध कलात्मक सज्जओं से सजाया गया था। हमें दूर से ही बिसियो मोटे-मोटे नाम लिखा है दिए- आसाम, हरियाणा, मध्य प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, केरल ,जापान अमेरिका ,पाकिस्तान आदि।

\sf\red{ जर्मनी \:का \:मंडप:-} मैं इन रंगीनियों में खोई हुई थी कि अचानक स्वयं को एक मंडप में खड़ी पाई। यह जर्मनी का मंडप था इसमें विविध आधुनिकतम सज्जओं के साथ उस देश की प्रगति को दर्शाया गया था।

\sf\orange { घड़ियों\:वाला\: मंडप:-}आगे हाल ऑफ नेशंस के के साथ एक छोटा सा भवन था जिसमें विश्वभर की घड़ियों की प्रदर्शनी लगी थी। अंदर जाकर विविध घड़ियों के मंडप को देखा तो हैरान रह गई। एक से एक श्रेष्ठ गुणवत्ता वाली टाइमपीस, क्लॉक तथा कलाई घड़ियों ने मन मोह लिया। मैंने भी एक अलार्म घड़ी खरीदी।

\sf\pink { वापसी:-} रात घिर आई थी। मैं वापसी के लिए द्वार पर चली। आगे देखा हजारों लोग एक ऊंचे स्थान पर मजमा लगाए खड़े हैं। पता चला कि कोई नाटक कंपनी नाटक खेल रही है। वही बहुत लंबी पंक्ति देखी जिसमें फैशन शो देखने के इच्छुक लोग टिकट लेने के लिए खड़े थे। जैसे-तैसे बाहर पहुंची दो मुड़कर फिर से व्यापार मेले की और देखा। रोशनी में जगमगाता हुआ मेला दुल्हन की तरह सजकर खड़ा था।

━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━━

Answered by Anonymous
55

⠀⠀⠀"किसी मेले का आँखो देखा वर्णन"

\sf\red{ गुब्बारे \:पर\:अंकित \:व्यापार\:मेला:-} गुब्बारेपरअंकितव्यापारमेला:− मुझे सन 2018 में प्रगति मैदान दिल्ली में आयोजित अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला देखने का अवसर मिला। मेले का विज्ञापन करने के लिए आकाश में एक विशाल गैसीय गुब्बारा ताना गया था। जिस पर बड़े-बड़े शब्दों में 'व्यापार -मेला' लिखा था।

\sf\green{ मुख्य \:द्वार:-} मुख्यद्वार:− व्यापार मेले में प्रवेश करने के कई द्वार थे। मैं जिस द्वार से गई, उसके बाहर टिकट लेने वालों की सपार्कार लंबी पंक्ति थी। वह पंक्ति बहुत अनुशासित थी। इसलिए शीघ्र ही प्रवेश का मौका मिल गया। मुख्य द्वार और मार्ग को विविध कलात्मक सज्जओं से सजाया गया था। हमें दूर से ही बिसियो मोटे-मोटे नाम लिखा है दिए- आसाम, हरियाणा, मध्य प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, केरल ,जापान अमेरिका ,पाकिस्तान आदि।

\sf\purple{ जर्मनी \:का \:मंडप:-} जर्मनीकामंडप:− मैं इन रंगीनियों में खोई हुई थी कि अचानक स्वयं को एक मंडप में खड़ी पाई। यह जर्मनी का मंडप था इसमें विविध आधुनिकतम सज्जओं के साथ उस देश की प्रगति को दर्शाया गया था।

\sf\orange { घड़ियों\:वाला\: मंडप:-} घड़ियोंवालामंडप:− आगे हाल ऑफ नेशंस के के साथ एक छोटा सा भवन था जिसमें विश्वभर की घड़ियों की प्रदर्शनी लगी थी। अंदर जाकर विविध घड़ियों के मंडप को देखा तो हैरान रह गई। एक से एक श्रेष्ठ गुणवत्ता वाली टाइमपीस, क्लॉक तथा कलाई घड़ियों ने मन मोह लिया। मैंने भी एक अलार्म घड़ी खरीदी।

\sf\pink { वापसी:-} वापसी:− रात घिर आई थी। मैं वापसी के लिए द्वार पर चली। आगे देखा हजारों लोग एक ऊंचे स्थान पर मजमा लगाए खड़े हैं। पता चला कि कोई नाटक कंपनी नाटक खेल रही है। वही बहुत लंबी पंक्ति देखी जिसमें फैशन शो देखने के इच्छुक लोग टिकट लेने के लिए खड़े थे। जैसे-तैसे बाहर पहुंची दो मुड़कर फिर से व्यापार मेले की और देखा। रोशनी में जगमगाता हुआ मेला दुल्हन की तरह सजकर खड़ा था।

Similar questions