काव्य में सौंदर्य कितने होते है।
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सौंदर्य कविता के लिए एक समस्या है क्योंकि हम अब सौंदर्य जानने के एक गंभीर तरीके के रूप में नहीं सोचते हैं। लकिन यह है। कलात्मक अंतरिक्ष में ब्यूटी वेजिज्स को लगातार कल्पना करने के लिए एक संरचना जो हमें नहीं पता है। इस दावे से शेली ने कविता का निर्माण उस स्थान के रूप में किया, जहां हम "जो हम जानते हैं कल्पना कीजिए", जो मानती है कि रचनात्मकता ज्ञान को कल्पना में अनुवाद करती है। हमारा आजकल सौंदर्य की प्रतिक्रिया का सामान्य अभाव है - कम से कम महत्वपूर्ण साहित्य में - परिणाम, अन्य बातों के अलावा, सहज ज्ञान से यह है कि सौंदर्य ऐसे अनुवाद को खारिज करती है हम न तो ज्ञान का आकलन कर सकते हैं कि शेली की कल्पना सुंदरता में बदल जाती है, न ही हम उस सुंदरता को ज्ञान और कल्पना के अपने घटकों में अनुवाद कर सकते हैं। इसका कारण यह है कि सौंदर्य जानने का एक गैर-वैचारिक तरीका है। हमने कलात्मक सौंदर्य में अवधारणा की भावना विकसित की है; लेकिन हमारे पास ज्यादा विकसित सहानुभूति सिद्धांत नहीं हैं जो हमें इन शर्तों में सौंदर्य पर चर्चा करने की अनुमति देगा। शेली के शब्दों में हम अभी भी सुंदरता की कल्पना करते हैं, और इसलिए हम सोचते हैं कि सुंदरता के उन हिस्सों में जो ज्ञान को वापस अनुवाद का विरोध करते हैं, वे बेकार निजी और असामान्य हैं। वास्तव में, वे क्या सौंदर्य "जानता है": ये ज्ञान भी - शायद सबसे महत्वपूर्ण बात - जो हम अभी तक नहीं जानते हैं सौंदर्य के रूप प्रतिरोधी संरचनाएं हैं, कल्पनाशील संरचनाएं जो अज्ञात के अभेद्य मॉडल का प्रतिनिधित्व करती हैं। इसलिए सुंदरता बेहद गंभीर और उपयोगी है, बेशक, बेशक, वर्णनात्मक, गतिशील बजाय व्याख्यात्मक, भाषण के बिना अंतहीन बात है।
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