CBSE BOARD X, asked by OmEGaES, 21 hours ago

“क्या कैप्टन चश्मे वाला नेता जी का साथी है या आजाद हिंद फौज का भूतपूर्व सिपाही?”
 ऊपर लिखित पंक्ति के आधार पर प्रश्नों के उत्तर दीजिए---
१. प्रस्तुत पंक्ति कौन, किससे पूछ रहा है ?
२. वक्ता का परिचय दीजिए ।
३. तोता चश्मे वाले के लिए क्या टिप्पणी करता है ?  श्रोता की टिप्पणी पर अपनी प्रतिक्रिया दीजिए।
४. सेनानी ना होते हुए भी चश्मे वाले को लोग कैप्टन क्यों कहते थे ?

Answers

Answered by Kitkumar4544
2

हालदार साहब ने पान वाले से जानना चाहा कि कैप्टन चश्मे वाला नेता जी का साथी है या आजाद हिंद फौज का कोई भूतपूर्व सिपाही। शायद इसी कारण उनकी बिना चश्मेवाली मूर्ति वह नहीं देख पाता है।

Answered by franktheruler
1

क्या कैप्टन चश्मे वाला नेता जी का साथी है या आजाद हिंद फौज का भूतपूर्व सिपाही?”इस पंक्ति के आधार पर प्रश्नों के उत्तर :

  • 1. प्रस्तुत पंक्ति हालदार साहब पान वाले से पूछ रहे है ।
  • 2. वक्ता हालदार साहब है। वे किसी कंपनी के अधिकारी है। वे जिज्ञासु प्रवृत्ति के इंसान है। कैप्टन चश्मे वाले के प्रति जब पान वाले ने अपेक्षा पूर्ण व्यवहार किया तब उन्हें यह बात बिल्कुल अच्छी नहीं लगी । समाज के हर वर्ग के साथ वे एक जैसा व्यवहार करने की सोच रखते है। वे संवेदनशील व भावुक व्यक्ति है।
  • 3.यहां श्रोता पान वाला है। जब हालदार साहब ने कैप्टन चश्मे वाले के बारे में पूछा कि यह नेताजी का साथी है या आजाद हिन्द देना जा भूतपूर्व सिपाही, इस बात पर पान वाला कहता है कि यह लंगड़ा क्या फौज में जाएगा? उसकी ऐसी टिप्पणी हालदार साहब को अच्छी नहीं लगी क्योंकि उन्होंने देखा कि कैप्टन चश्मे वाले में असीम देशभक्ति है तथा देश के शहीदों के लिए उसके दिल में अपार श्रद्धा थी।

  • 4. सेनानी ना होते हुए भी चश्मे वाले को लोग कैप्टन कहते थे क्योंकि वह देशभक्त था व डेढ़ के शहीदों के प्रति आदर भाव रखता था। जब उड़ने नेताजी की मूर्ति बिना चश्मे के देखी तो उसे दुख हुआ। वह मूर्ति पर तरह तरह के चश्मे लगाता था।

#SPJ3

Similar questions