Hindi, asked by cristina5098, 8 months ago

• क्या तुम्हारे यहाँ कभी पानी की किल्लत हुई है? अगर हुई है, तो उसका कारण क्या था?
अपनी दादी, नानी या किसी और बड़े से बातचीत करो कि जब वे तुम्हारी उम्र की थीं, तब-
• घर में पानी कहाँ से आता था? क्या ‘तब' और 'अब' में कोई बदलाव हुआ है?
•मुसाफ़िरों के लिए पानी का किस-किस तरह का इंतज़ाम होता था? जैसे प्याऊ, मशक या कुछ और? आजकल सफ़र में लोग क्या करते हैं?

Answers

Answered by shishir303
1

क्या तुम्हारे यहाँ कभी पानी की किल्लत हुई है? अगर हुई है, तो उसका कारण क्या था?

▬  हाँ, हमारे यहाँ कई बार पानी की किल्लत हुई है। कभी-कभी जलबोर्ड की किसी तकनीकी कमी के कारण पानी नही आता था, तो कभी जलऑपूर्ति की पाइप लाइन फट जाने के कारण भी पानी नहीं आता था। कभी-कभी ऐसा भी होता था कि बारिश कम होने के कारण या समय पर ना होने के कारण पानी का संचयन पर्याप्त नहीं हो पाता और जल बोर्ड पानी में कटौती आरंभ कर देता था।

अपनी दादी, नानी या किसी और बड़े से बातचीत करो कि जब वे तुम्हारी उम्र की थीं, तब घर में पानी कहाँ से आता था? क्या ‘तब' और 'अब' में कोई बदलाव हुआ है?

▬ हमने अपनी दादी-नानी से बातचीत की। उन्होंने बताया कि वह जब हमारी उम्र की थीं तो उनके घर में पानी आने का आज की तरह कोई आधुनिक साधन नहीं था। उन्हें कुएं तालाब नदी आदि से पानी भर कर लाना पड़ता था। आज के समय में डायरेक्ट पाइप लाइन द्वारा घर में सीधे पानी की आपूर्ति होती है।

मुसाफ़िरों के लिए पानी का किस-किस तरह का इंतज़ाम होता था? जैसे प्याऊ, मशक या कुछ और? आजकल सफ़र में लोग क्या करते हैं?

▬ पहले के समय में बोतल आदि का प्रचलन नहीं था तो प्याऊ-मशक आदि कारण पानी का प्रबंध किया जाता था। लोग सफर में अपने साथ मशक आदि लेकर चलते थे या किसी प्याऊ पर निर्भर रहते थे। आजकल सफर में लोग पानी की बोतल ले साथ लेकर चलते हैं। आजकल के सफर में पानी ले जाने की अधिक सुविधा है।

▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬  

“बूँद-बूँद दरिया-दरिया”  

(पर्यावरण अध्ययन – आस-पास) — कक्षा 5, पाठ -6)  

इस पाठ से संबंधित अन्य प्रश्नों के लिये नीचे दिये लिंकों पर जायें...  

• तुमने इस तरह की क्या कोई खबर पढ़ी है? लोगों ने मिलकर पानी की परेशानी को कैसे दूर किया? क्या किसी पुराने तालाब या बावड़ी को फिर ठीक करके इस्तेमाल किया?

https://brainly.in/question/16029258

• अपने स्कूल के आस-पास के इलाके को देखो। क्या वहाँ कच्चा मैदान, पक्की सीमेंट से बनी सड़कें, नालियाँ, आदि हैं। इलाका किस तरह का है? जैसे-ढलान वाला, पथरीला या किसी तरह का। तुम्हें क्या लगता है, बारिश का पानी बहकर कहाँ-कहाँ जाता होगा? जैसे- जमीन में, नालियों में, पाइपों में, गड्डों में, आदि।

https://brainly.in/question/16029069

Similar questions