Biology, asked by lariya20851, 7 months ago

कवक जगत में अलैंगिक प्रजनन किस विधि से होता है लैंगिक प्रजनन किस विधि से होता है

Answers

Answered by skyfall63
1

विभिन्न कवक विभिन्न तरीकों से प्रजनन करते हैं। कई कवक यौन और अलैंगिक रूप से प्रजनन करते हैं। हालांकि, कुछ केवल यौन और कुछ केवल अलैंगिक रूप से प्रजनन करते हैं। अलैंगिक प्रजनन में सिर्फ एक माता-पिता और यौन प्रजनन में दो माता-पिता शामिल होते हैं।

कवक विखंडन, नवोदित या उत्पादन बीजाणुओं द्वारा अलैंगिक रूप से प्रजनन करता है। हाईफे के टुकड़े नई कॉलोनियों को विकसित कर सकते हैं। Mycelial विखंडन तब होता है जब एक कवक mycelium प्रत्येक घटक के साथ टुकड़ों में अलग हो जाता है जो एक अलग mycelium में बढ़ता है। खमीर रूपी कलियों में दैहिक कोशिकाएं होती हैं। नवोदित (एक प्रकार का साइटोकिनेसिस) के दौरान, सेल के किनारे एक उभार बनता है, नाभिक माइटोटिक रूप से विभाजित होता है, और कली अंततः मातृ कोशिका से अलग हो जाती है।  

अलैंगिक प्रजनन का सबसे आम तरीका अलैंगिक बीजाणुओं के गठन के माध्यम से होता है, जो केवल एक माता-पिता (माइटोसिस के माध्यम से) द्वारा उत्पादित होते हैं और आनुवंशिक रूप से उस माता-पिता के समान होते हैं। बीजाणु कवक को उनके वितरण का विस्तार करने और नए वातावरण का उपनिवेश करने की अनुमति देते हैं। वे माता-पिता के थैलस से छोड़े जा सकते हैं, या तो एक विशेष प्रजनन थैली के भीतर या बाहर एक स्पोरैंगियम कहा जाता है

Explanation:

अलैंगिक प्रजनन

अलैंगिक प्रजनन के माध्यम से, नए जीव उत्पन्न होते हैं जो आनुवंशिक रूप से माता-पिता के समान होते हैं। यानी उनके पास बिल्कुल वैसा ही डीएनए है।

कवक तीन तरीकों से अलैंगिक रूप से प्रजनन करता है:

  1. बीजाणु: बीजाणु कवक द्वारा बनते हैं और नई कवक बनाने के लिए जारी किए जाते हैं। यह puffballs द्वारा जारी किया जाने वाला ख़स्ता पदार्थ है। बीजाणु कुछ बैक्टीरिया, पौधों, शैवाल, कवक और प्रोटोजोआ में पाए जाने वाले अगुणित प्रजनन कोशिकाएं हैं। सैद्धांतिक रूप से, बीजाणु अनगिनत संतानों के उत्पादन के लिए अलैंगिक रूप से प्रजनन कर सकते हैं। जाहिर है ऐसा नहीं होता है। यदि ऐसा होता, तो दुनिया आनुवांशिक रूप से समान कवक से आच्छादित होती।
  2. बडिंग: कवक अपने शरीर का एक नया हिस्सा बढ़ता है, जो अंततः टूट जाता है। टूटा हुआ टुकड़ा एक "नया" जीव बन जाता है।
  3. विखंडन: इस विधि में, फफूंद का एक टुकड़ा, फंगस के शरीर को अलग कर देता है। परिणामस्वरूप टुकड़ा अंततः कवक की एक नई कॉलोनी का उत्पादन कर सकता है।

एसेक्सुअल प्रजनन तेजी से होता है और यौन प्रजनन की तुलना में अधिक कवक पैदा करता है। प्रजनन का यह रूप कई अलग-अलग कारकों द्वारा नियंत्रित किया जाता है। बाहर की स्थिति, जैसे कि भोजन की उपलब्धता, यह निर्धारित करती है कि कब एक कवक अलैंगिक प्रजनन से गुजरता है।

To know more

In what ways does asexual reproduction in mucor differ from asexual ...

https://brainly.in/question/5687870

Similar questions